आज मोदी सरकार को घेरेगी कांग्रेस, लद्दाख के शहीदों को देगी श्रद्धांजलि

लद्दाख की गलवान घाटी में चीन सेना के साथ हुई हिंसक झड़प में 20 जवानों की शहादत को लेकर कांग्रेस नरेंद्र मोदी सरकार को घेरने में जुटी है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी की अगुवाई में देश भर में शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए पार्टी आज का दिन 'शहीदों को सलाम दिवस' के रूप में मनाएगी, जिसके तहत पार्टी देश भर में ऑनलाइन प्रदर्शन कर नियंत्रण रेखा पर भारतीय सीमा में चीनी अतिक्रमण का विरोध दर्ज कराएगी.

कांग्रेस कार्यकर्ता देश भर में दोपहर 11 से 12 बजे के बीच शहीद स्मारकों, महात्मा गांधी और अन्य स्वतंत्रता सेनानी की प्रतिमा के सामने तिरंगा झंडा लेकर इकट्ठे होंगे और मोमबत्ती-दिया जलाकर श्रद्धांजलि देंगे. दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने की संभावना है.

बता दें कि लद्दाख सीमा पर पिछले कई महीनों से चला आ रहा तनाव 15 जून की रात हिंसक झड़प में ​तब्दील हो गया था. इस हिंसक झड़प में एक कर्नल समेत 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे. इस मामले को लेकर कांग्रेस लगातार मोदी सरकार को घेरने में जुटी हैं.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान पर सवाल उठाते हुए कहा था कि भारत माता की धरती पर चीन ने कब्जा कर लिया है. राहुल ने ट्वीट किया कि, 'प्रधानमंत्री ने कहा- ना कोई देश में घुसा, ना ही हमारी ज़मीन पर किसी ने कब्ज़ा किया. लेकिन सैटेलाइट फोटो साफ़ दिखाती हैं कि चीन ने पैंगोंग झील के पास भारत माता की पावन धरती पर कब्ज़ा कर लिया है.'

कांग्रेस संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल ने कहा कि शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी. उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कहा है कि कहीं भी नारेबाजी ना की जाए. गलवान में शहीद हुए जवानों कि याद में 'Speak up for our jawans' के नाम से ऑनलाइन कैंपेन भी चलाया जाएगा. कांग्रेस कार्यकर्ता राज्यों के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक वीडियो पोस्ट करेंगे.

कांग्रेस कार्यकर्ता ऑनलाइन कैम्पन के जरिए शहीद हुए जवानों को नमन करेंगे. इसके साथ कांग्रेस के इन दोनों प्रदर्शन में कांग्रेस मोदी सरकार से यह भी पूछेगी कि कैसे चीन भारत की धरती पर घुसपैठ कर रहा है और क्यों भारत के जवान शहीद हुए.