कोरोना वायरस: भारत में 29000 लोगों की निगरानी, 31 केस कन्फर्म, PM मोदी करेंगे समीक्षा

कोरोना वायरस की चुनौतियों से निपटने के लिए आज स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने जा रहे हैं. इस मुलाकात में पीएम मोदी कोरोना वायरस से जुड़ा ताजा अपडेट लेंगे और इस खतरनाक बीमारी से निपटने के लिए किए जा रहे इंतजामों की जानकारी लेंगे. इस दौरान पीएम मोदी स्वास्थ्य मंत्रालय को जरूरी निर्देश भी दे सकते हैं.

  • कोरोना वायरस पर अपडेट लेंगे पीएम मोदी
  • स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से करेंगे मुलाकात
  • भारत में अबतक कोरोना के 31 मामले

31 मरीज, 29000 लोग निगरानी में

बता दें कि अबतक भारत में कोरोना वायरस के 31 पेशेंट पाए गए हैं. इन 31 में से 16 व्यक्ति इटली से भारत घूमने आए थे. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, इसके अलावा 29000 लोगों पर निगरानी रखी जा रही है. यानी लगभग 29000 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया है.

मास्क की कालाबाजारी पर सख्त कार्रवाई

इस बीच देश में मास्क की किल्लत और कालाबाजारी की खबरों के बीच स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जो दुकानदार मास्क की ज्यादा कीमत वसूलेंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि कई दुकानदार मास्क की बढ़ती मांग के बीच लोगों से ज्यादा पैसे वसूल रहे हैं. डॉ हर्षवर्धन ने ट्वीट कर कहा, "मास्क की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए."

डॉ हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कोरोना वायरस पर एक समीक्षा बैठक की. इस बैठक में राज्यों से क्वारेनटाइन सुविधाएं, आइसोलेशन वार्ड्स, टेस्टिंग लैब को तत्काल तैयार रखने को कहा है. उन्होंने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों, मुख्य सचिवों, केंद्रीय मंत्रियों के साथ बैठक की. उन्होंने राज्यों से कहा कि वे इसे लेकर सूचनाओं का प्रसार करें और लोगों ज्यादा से ज्यादा शिक्षित करें.

230 स्पेशल बेड तैयार

कोरोना वायरस को लेकर किसी अनहोनी से बचने के लिए दिल्ली के अस्पतालों में 230 स्पेशल बेड तैयार किए गए हैं. समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक जिन अस्पतालों में कोरोना वायरस के लिए ये स्पेशल वार्ड और बेड तैयार किए गए हैं, उनमें 6 प्राइवेट अस्पताल भी शामिल हैं. कोरोना वायरस के रोगियों के लिए ये 230 स्पेशल बेड और वार्ड दिल्ली सरकार की ओर से तैयार किए गए हैं.

दुनिया में 100000 से ज्यादा मरीज

बता दें कि दुनिया में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या 1 लाख को पार कर गई है. इस बीमारी से अबतक दुनिया भर में 3400 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. इटली में शुक्रवार को इस बीमारी से 49 लोगों की मौत हुई.