एसपी गुना राहुल लोढ़ा की बड़ी कार्यवाही,अंतर्राज्यीय एटीएम क्लोनिंग गैंग बर्स्ट

पियूष शिवहरे,महिमा न्यूज़,गुना। गुना शहर में लगातार हुई एटीएम क्लोनिंग की घटनाओं का हुआ खुलासा। अंतर्राज्यीय एटीएम क्लोनिंग गैंग को गिरफ्तार करने में गुना पुलिस को मिली बड़ी सफलता। महिमा न्यूज़ को मिली जानकारी के अनुसार गुना पुलिस को बड़े स्तर पर एटीएम क्लोनिंग की वारदात को अंजाम देने वाले गिरोह को बस्ट करने में बड़ी सफलता हासिल हुई है। एसपी गुना राहुल लोढ़ा ने बताया की यह अंतराज्यीय एटीएम क्लोनिंग गैंग अत्याधुनिक तकनीक से एटीएम क्लोनिंग कर ठगी करती थी। 

यह शातिर गिरोह अनजान शहर में गूगल पर नियर बाय से पता लगाते थे कि एसबीआई एटीएम की लोकेशन कहां कहां पर है। डबल एटीएम मशीन वाला एटीएम बूथ पर लगते थे डिवाइस गैंग का एक मेंबर चुपके से देख लेता था पासवर्ड सिक्योरिटी गार्ड तैनात नहीं होने का उठाते थे फायदा। क्लोनिंग करने के बाद कई स्थानों से निकालते थे रकम।
इन बदमाशों के टारगेट पर स्टेट बैंक का एटीएम रहते थे।

घटना का संक्षिप्त विवरण

फरियादी अजय सिंह सेंगर पिता स्व माधव सिंह सेंगर उम्र 58 वर्ष निवासी हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी बूडे बालाजी गुना ने हमराह मुकेश ओझा पुत्र अमर सिंह ओझा निवासी पुरानी छावनी जोगी मोहल्ला एवं शंभू गिरी पुत्र बाबू गिरी निवासी पठार मोहल्ला गुना के साथ थाना उपस्थित होकर रिपोर्ट किया कि मैं शिक्षा विभाग में शिक्षक हूं मेरा भारतीय स्टेट बैंक गुना में सैलरी खाता है मेरी वेतन खाता क्रमांक 1075200019 में आती है मैंने दिनांक 7.12.2019 को समय तकरीबन 10:05 सुबह बौहरा मस्जिद के पास स्थित एसबीआई एटीएम से अपनी एटीएम कार्ड के माध्यम से ₹5000 निकाले थे रुपय निकलने के बाद मैंने अपने घर चला गया जब अगले दिन सुबह तकरीबन 9:00 बजे उसी एटीएम कार्ड से ₹5000 निकालने के लिए गया निकालने के लिए गया तो प्रोसेसिंग होने के बाद भी एटीएम से रुपए नहीं निकले तो मैंने अपना एटीएम कार्ड का बैलेंस चेक किया तो मेरे खाते में मात्र ₹126 बचे थे। मैंने भारतीय स्टेट बैंक गुना की मुख्य शाखा में जाकर अपने खाते के बैलेंस की जानकारी ली तो मुझे पता चला कि मेरे खाते से किसी अज्ञात व्यक्ति ने एटीएम के माध्यम से नई दिल्ली के किसी एटीएम मशीन से दो बार 20000 एवं ₹9000 निकाल लिए हैं उसी समय मुझे मेरे मित्र मुकेश ओझा ने बताया कि उसके एसबीआई खाते क्रमांक 335297544 436 से दिनांक 5.12.2019 को बोहरा मस्जिद के एटीएम से रुपए निकालने के बाद किसी अज्ञात व्यक्ति ने नई दिल्ली के एटीएम मशीन से दो बार ₹10000-10000 निकाल लिए हैं। मेरे मित्र सिंबू गिरी ने भी बताया कि उसके एसबीआई खाता क्रमांक 30444719754 से दिनांक 4.12.2019 को बोहरा मस्जिद एटीएम से रुपए निकालने के बाद किसी अज्ञात व्यक्ति ने दिनांक 5.12.2019 को शिवपुरी के किसी एटीएम मशीन से तीन बार ₹10000 ₹500 एवं ₹14000 निकाल लिए हैं।
इसी तरह किसी अज्ञात व्यक्ति ने मेरे व मेरे मित्रों के खातों से एटीएम के माध्यम से ₹73500 निकाल कर दो कल की है जिस पर से थाना कोतवाली में अपराध क्रमांक 1060 /19 धारा 420 भादवि कायम कर विवेचना में लिया गया था।

पुलिस अधीक्षक राहुल कुमार लोढ़ा ने घटना को गंभीरता से लेते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक टीएस बघेल,नगर पुलिस अधीक्षक संजय चतुर्वेदी एवं थाना प्रभारी कोतवाली अवनीश शर्मा, साइबर सेल प्रभारी मसीह खान को घटना को जल्द खुलासा करने एवं अपराधियों को गिरफ्तारी करने हेतु निर्देश दिए थे। पुलिस अधीक्षक राहुल कुमार लोढ़ा को संदिग्ध आरोपियों के संबंध में सटीक सूचना मुखबिर द्वारा प्राप्त होने पर एक विशेष टीम जिसमें उपनिरीक्षक गजेंद्र सिंह बुंदेला, सहायक उप निरीक्षक मसीहखान,आरक्षक कुलदीप सिंह भदौरिया,आरक्षक गिर्राज शर्मा,आरक्षक अरविंद यादव को तस्दीक करने हेतु दिल्ली रवाना किया गया था। घटना के संदेहीयो से पूछताछ हेतु टीम संदिग्धओ को दिल्ली से गुना लेकर आई जिससे कोतवाली थाने में वरिष्ठ अधिकारियों थाना प्रभारी कोतवाली अवनीत शर्मा द्वारा लगातार पूछताछ की तो संदेही आयुष कुमार पुत्र अनमोल, बंटी पुत्र जयराम ने अपना गुनाह कबूल कर लिया। आरोपी आयुष व बंटी मूलक बिहार के रहने वाले हैं व गजेंद्र सिंह दिल्ली का रहने वाला है । दिनांक 2.12.2019 को आयुष की ब्रेजा गाड़ी से एटीएम क्लोनिंग का सामान लेकर इंदौर के लिए निकले थे रात होने के कारण गुना में रुक गए थे और गूगल नियर बाय एसबीआई एटीएम सर्च करने पर पास के ही एसबीआई एटीएम का बुथ होने से हम लोगों ने उस एटीएम में जाकर क्लोनिंग मशीन लगाई थी और कार्ड का डाटा हासिल कर लिया था या जानकारी स्वयं आरोपियों ने पुलिस को दी।

इनकी हुई गिरफ्तारी

आयुष कुमार पिता अनमोल सिंह निवासी दौलतपुरा जिला नवादा विहार थाना सीतामढ़ी,नई दिल्ली
बंटी कुमार सिंह पिता जयराम सिंह निवासी ग्राम नवादा विहार नई दिल्ली
रंजीत सिंह पुत्र सुरेंद्र सिंह निवासी कन्हैया नगर इंद्रलोक मेट्रो स्टेशन के पास दिल्ली

इन्होंने कहा-

एडीजी एवं आईजी  ग्वालियर रेंज श्री राजा बाबू सिंह ने महिमा न्यूज़ को बताया की एटीएम क्लोनिंग एवं एटीएम बूथ ब्रेकर गैंग को पकड़ना गुना पुलिस के लिए बहुत बड़ी सफलता है। मैं पुलिस अधीक्षक गुना एवं उनकी पूरी टीम को बधाई देता हूं । यह एक नया ट्रेंड पता चला है इस गैंग के पकड़े जाने के बाद की इसमें झारखंड का गैंग ,झारखंड के युवा, फितरती दिमाग के युवा
मोबाइल होकर के गाड़ी को करके और अलग-अलग टाउंस में शहरों में क्लोन करते हैं और किसी भी एटीएम को को टारगेट करके उसमें स्कीमर फिट करते हैं और वहां बैठ के आसपास इंतजार करते हैं कितने कस्टमर उस एटीएम से पैसे निकाल रहे हैं और जो कस्टमर स्वाइप करता अपने कार्ड को स्लॉट में डालकर चूंकि उस एटीएम में इन शातिर बदमाशों के द्वारा स्कीमर लगाया गया है तो उस कस्टमर का सारा इलेक्ट्रॉनिक डाटा कॉपी हो जाता है। उनकी जो इंप्रोवाइज्ड डिवाइस फिक्स करी गई है गलत तरीके से उसमें। बाद में यह बदमाश उस डिवाइस को निकालकर उसमें जो डाटा कॉपी हो चुका होता है उससे यूज कर वह कस्टमर के खाते से अलग-अलग स्थान से पैसे निकाल लेते हैं। यह एक नई तकनीक है जिससे यह क्लोनिंग कर रहे हैं। इसको बाकी जिलों बाकी प्रदेशो मैं भी बताने की जरूरत है और इस गैंग के तीन सदस्य पकड़ लिए गए हैं , दो अभी फरार है इन्होंने गुना,शिवपुरी,अशोकनगर, राजगढ़ मैं वारदात करना कबूल किया है। यह बदमाश आगरा की तरफ से आए थे इनके संबंध में हम पुलिस अधीक्षक आगरा व आईजी आगरा से भी संपर्क करेंगे और इन अपराधियों के संबंध में उनसे पूछेंगे। यह गैंग बहुत ही शातिर गैंग है इस तरह की जो और भी गैंग चल रही है उन पर लगातार निगाह रखे जाने की आवश्यकता है।

श्री राजा बाबू सिंह (एडीजी एवं आईजी ग्वालियर रेंज)