शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 109 अंकों की फिसलन के साथ 40566 पर खुला

शेयर बाजार में बुधवार को कारोबार की शुरुआत लाल निशान में हुई. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स मंगलवार के बंद स्तर के मुकाबले 109 अंकों की गिरावट के साथ 40,675.45 पर खुला. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी करीब 24 अंकों की गिरावट के साथ 11,969.95 पर खुला.    

किन शेयरों में आई तेजी या गिरावट

कारोबार के शुरुआती दौर में बीएसई के 249 शेयरों में तेजी, जबकि 391 शेयरों में गिरावट देखी गई. बढ़ने वाले प्रमुख शेयरों में भारती इन्फ्राटेल, आईसीआईसीआई बैंक, टीसीएस, विप्रो, टाटा मोटर्स, एचयूएल और आयशर मोटर्स प्रमुख रहे, जबकि एचसीएल, जेएसडब्लू, टाटा स्टील, वेदांता और हिंडाल्को शामिल हैं. आईटी के अलावा बाकी सभी सेक्टर लाल निशान में देखे गए. इनमें मेटल, ऑटो और इन्फ्रा सेक्टर गिरावट में आगे रहे.

ओपेक की बैठक से पहले ब्रेंट क्रूड फ्यूचर 28 सेंट मजबूत हुआ और यह 61.10 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया. गौरतलब है कि इसके पहले हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को शेयर बाजार में बड़ी गिरावट दर्ज की गई. कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स 126 अंक लुढ़क कर 40,675 अंक पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 54 अंक की गिरावट के साथ 12 हजार के नीचे 11,994 अंक पर बंद हुआ.

इस हफ्ते किन आंकड़ों पर रखें नजर

 देश के शेयर बाजार में इस सप्ताह निवेशकों की नजर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक पर रहेगी. इसके अलावा बाजार की दिशा तय करने में प्रमुख आर्थिक आंकड़ों की अहम भूमिका होगी.

घरेलू शेयर बाजार में बीते सप्ताह जीडीपी के खराब आंकड़ों से निवेशकों का मनोबल टूटा जिसके कारण सप्ताह के आखिरी सत्र में गिरावट दर्ज गई और इसका असर बाजार पर इस सप्ताह भी देखने को मिलेगा.

वहीं, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल समेत सप्ताह के दौरान जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों का भी असर देखने को मिलेगा. ऑटो कंपनियों की बिक्री त्योहारी सीजन में कुछ सुधरने के बाद फिर नवंबर में गिर गई है.

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की द्विमासिक समीक्षा बैठक मंगलवार को शुरू हो गई है जिसके नतीजे गुरुवार को आएंगे. आरबीआई इस बैठक में प्रमुख ब्याज दर में फिर कटौती को लेकर फैसला ले सकता है.