Apple: कोरोना के चलते फिलहाल नहीं खुलेंगे एपल के ऑफिस, कर्मचारियों को मिलेगा 75 हज़ार रुपये का बोनस

न्यूयॉर्क. एपल (Apple Inc) के ऑफिस फिलहाल नहीं खुलेंगे. यानी कर्मचारी घर से ही काम करेंगे (WFH). कंपनी ने ये फैसला कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Covid-19) के बढ़ते मामले को देखते हुए लिया है. कंपनी ने इससे पहले कहा था कि कर्मचारी 1 फरवरी 2022 से ऑफिस आ सकेंगे. ये दूसरा मौका है जब कंपनी ने ऑफिस खोलने की तारीखों को टाला है. फिलहाल ये नहीं कहा गया है कि कब से दोबारा ऑफिस को खोला जाएगा. इस बीच कंपनी ने घर से काम कर रहे सभी कर्मचारियों को एक हज़ार डॉलर यानी करीब 75 हज़ार बोनस देने का भी ऐलान किया है.

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए कंपनी ने इसी हफ्ते अपने तीन स्टोर भी बंद करने का ऐलान किया था. साथ ही कंपनी लोगों से बार-बार अपील कर रही है कि वो बिना मास्क के उनके स्टोर में नहीं आएं. कंपनी के न खोलने के आदेश को लेकर सीईओ टिम कुक ने एक ई मेल भी किया है. उन्होंने अपने कर्मचारियों से कोरोना की वैक्सीन और बूस्टर डोज़ भी लेने की अपील की है.

मिलेगा बोनस

टिम कुक ने अपने ईमेल में कर्मचारियों को 1000 डॉलर बोनस के तौर पर भी देने का ऐलान किया है. कुक के मुताबिक घर से काम कर रहे स्टाफ अपनी जरूरत के हिसाब से इस पैसे से सामना खरीद सकते हैं. उन्होंने ये भी कहा कि वो अपने स्टाफ को फिट देखना चाहते हैं. कुक के मुताबिक कोरोना के हालात का जायजा लेने के बाद ही ऑफिस खोलने का फैसला लिया जाएगा.

कंपनी का वर्क प्लान

एपल के कर्मचारी जब ऑफिस लौटेंगे, तो उनसे सोमवार, मंगलवार और गुरुवार को व्यक्तिगत रूप से काम करने की उम्मीद की जाएगी. उन्हें उनकी टीम के आधार पर बुधवार और शुक्रवार को घर से काम करने की अनुमति होगी. कंपनी वर्क फ्रॉम होम के लिए एक महीने का अतिरिक्त समय भी देगी. साथ ही ऑफिस खोलने से 4 हफ्ते पहले कर्माचरियों को मेल किया जाएगा.

कई कंपनियों को झटका!

तेजी से फैल रहे ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर बढ़ती चिंताओं ने कई कंपनियों की ऑफिस खोलने की योजनाओं पर पानी फेर दिया है. Google ने अपने कर्मचारियों से कहा कि अगर वे कंपनी के टीकाकरण नियमों का पालन नहीं करते हैं तो उनकी सैलरी काटी जा सकती है. जबकि जेपी मॉर्गन ने वैक्सीन न लेने वाले कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा है.