22 हजार करोड़ की चेल्‍सी बचेंगे रशियन मालिक, यूक्रेन युद्ध के पीड़ितों की करेंगे मदद

रूस और यूकेन (Russia- Ukraine war) के बीच युद्ध छिड़ा हुआ है. इस बीच खबर आई है कि रूस के रोमन अब्रामोविच सबसे बड़े फुटबॉल क्‍लब में से एक चेल्‍सी (Chelsea FC) को बेचने की तैयारी कर रहे हैं. रोमन ने 2003 में इस क्‍लब को खरीदा था. इसके बाद इस क्‍लब ने कई बड़ी ट्रॉफी अपने नाम की. चेल्‍सी 2020-2021 यूएफा चैंपियंस लीग की विजेता है. अप्रैल 2021 में फोर्ब्‍स के अनुसार इस फुटबॉल क्‍लब की कीमत 3.2 बिलियन डॉलर यानी 22 हजार करोड़ रुपये से अधिक है.

अब्रामोविच के टीम बेचने के ऐलान से पहले स्विस अरबपति हैंसजॉर्ग वाइस ने कहा कि वह चेल्‍सी खरीदना चाहते हैं. अब्रामोविच ने टीम को एक चैरिटेबल फाउंडेशन स्‍थापित करने के लिए कहा है. उन्‍होंने एक बयान जारी करके कहा कि ब्रिकी से होने वाली आय से यूक्रेन पर रूसी हमले से प्रभावित लोगों की मदद की जाएगी.

टीम को चैरिटेबल फाउंडेशन स्‍थापित करने का दिया निर्देश

चेल्‍सी के मालिक ने कहा कि क्‍लब को बेचने का फैसला फैंस, यहां काम करने वाले स्‍टाफ, स्‍पॉन्‍सर और पार्टनर्स के लिए बेहतर है. इसे बेचने में जल्‍दबाजी नहीं की जाएगी, बल्कि एक प्रोसेस के तहत किया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि वो कोई ऋण चुकाने के लिए कहेंगे. उन्‍होंने कहा कि चेल्‍सी को खरीदना उनके लिए कभी बिजनेस या पैसे को लेकर नहीं था, बल्कि यह तो खेल और क्‍लब के लिए उनका जुनून था

इसके अलावा उन्‍होंने अपनी टीम को एक चैरिटेबल फाउंडेशन स्‍थापित करने का निर्देश दिया है. जो ब्रिकी से होने वाले फायदे से यूक्रेन के पीड़ितों की मदद करेगी. पीड़ितों को जरूरत के समय तत्‍काल पैसे उपलब्‍ध कराए जाएंगे. अब्रामोविच के 2003 में क्‍लब खरीदने के बाद चेल्‍सी ने 2 चैंपियंस लीग ट्रॉफी और 5 इंग्लिश प्रीमियर लीग ट्रॉफी जीती.