7 मिनट के लिए दुनिया का सबसे अमीर शख्स बना ये यूट्यूबर, एलन मस्क को पीछे छोड़ा

ब्रिटेन का एक शख्स सात मिनट के लिए दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति बन गया. उसकी संपत्ति महज 7 मिनट के लिए टेस्ला (Tesla)के संस्थापक एलन मस्क (Elon Musk) से लगभग दोगुनी आंकी गई. मैक्स फोश (Max Fosh) नाम का यह शख्स एक यूट्यूबर है जिसके छह लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं. उसने एक वीडियो बनाया. जिसमें उसने अपनी अबतक की जर्नी शेयर की थी. मैक्स के वीडियो को अब तक 5.75 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है.

क्या है वीडियो में?

मैक्स इस वीडियो में कहते हैं, “अगर मैंने लगभग असीमित धन के साथ 10 बिलियन शेयरों के साथ एक कंपनी बनाई और रजिस्टर कराया. निवेश के अवसर के रूप में 50 पाउंड के लिए एक शेयर बेचा, तो कानूनी रूप से मेरी कंपनी का मूल्य तकनीकी रूप से 500 बिलियन पाउंड होगा.”

साढ़े आठ मिनट के वीडियो में वह अचानक से ‘अनलिमिटेड मनी लिमिटेड’ नाम से एक कंपनी बनाते हैं. मैक्स ने “पैसे कमाने के लिए कंपनी क्या करेगी?” शीर्षक के तहत कंपनी को रजिस्टर किया. इंग्लैंड और वेल्स के रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के अनुसार, इस प्रक्रिया में दो दिन लगते हैं, लेकिन मैक्स को अपना आवेदन जमा करने के बाद कॉफी लेने में जितना समय लगा, उतना ही समय रजिस्ट्रेशन में लगा.

ऐसे बनाते हैं इंवेस्टर्स

इसके बाद मैक्स एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का सर्टिफिकेट शेयर करते हैं. इससे उनकी “अनलिमिटेड मनी लिमिटेड” को एक आधिकारिक कंपनी बन गई. फिर वह सूट और चश्मा पहनकर बाहर निकल जाते हैं. वह राहगीरों को रोकने की कोशिश करते हैं. अपना प्लान समझाकर मैक्स लोगों को निवेश के लिए लुभाने की कोशिश करते हैं. हांलाकि, नैतिकता का ख्याल रखते हुए मैक्स चेतावनी भी देते हैं कि यह आर्थिक रूप से बहुत सुरक्षित निवेश नहीं है.

कई कोशिशों के बाद आखिरकार एक महिला 50 पाउंड में एक शेयर खरीदने के लिए सहमत हो जाती है. अब कागजी कार्रवाई के साथ मूल्यांकन सलाहकार के पास जाने का समय है. अगले दिन वह दस्तावेजों को मूल्यांकन सलाहकार के पास भेज देते हैं. दो हफ्ते बाद मूल्यांकन सलाहकार की ओर से बताया जाता है, ‘दी गई जानकारी की सीमा को देखते हुए अनलिमिटेड मनी लिमिटेड का मार्केट कैप 500 बिलियन पाउंड आंका गया है.’

इसी के साथ मैक्स एलन मस्क को पीछे छोड़ते हुए सबसे अमीर शख्स बन जाता है, लेकिन महज चंद सेकंड के लिए. खबर लिखे जाने तक इस वीडियो को 49,000 लाइक्स मिल चुके थे. 1,400 लोगों ने इसपर कमेंट किए थे.