शेयर बाजार की तेज शुरुआत, सेंसेक्‍स 37,700 के स्‍तर पर

आर्थिक मोर्चे पर अमेरिका और चीन के बीच तनाव कम होने के अलावा अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए मोदी सरकार के अहम फैसलों का फायदा शेयर बाजार को मिलने लगा है. दरअसल, लगातार दूसरे कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार में रौनक देखने को मिली. कारोबार के शुरुआती मिनटों में सेंसेक्‍स 190 अंक तक मजबूत होकर 37,700 के स्‍तर पर पहुंच गया. इसी तरह निफ्टी में 50 अंक से अधिक की तेजी आई और यह 11 हजार 100 के स्‍तर को पार कर गया. शुरुआती कारोबार में बैंकिंग, ऑटो और मेटल सेक्‍टर के शेयरों में तेजी देखने को मिली. हालांकि आईटी सेक्‍टर के शेयर लाल निशान पर कारोबार करते दिखे.

इससे पहले सोमवार को बाजार में जोरदार तेजी रही. सेंसेक्स 792.96 अंक के उछाल के साथ 37 हजार 494 अंक पर पहुंच गया. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 228.50 अंक बढ़कर 11 हजार 57 अंक पर बंद हुआ. संसेक्स और निफ्टी में सोमवार की यह तेजी पिछले तीन माह के दौरान किसी एक दिन में सबसे अधिक रही. इससे पहले लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद बाजार में इतनी बड़ी तेजी देखने को मिली थी.

इसलिए आई तेजी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को अर्थव्यवस्था को तेज रफ्तार पटरी पर लाने के लिये अनेक उपायों की घोषणा की. विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) पर लगाये गये बढ़े सरचार्ज को वापस ले लिया. इसके साथ ही बैंकों को जल्द ही 70,000 करोड़ रुपये की पूंजी उपलब्ध कराने का एलान किया. ये सभी ऐलान बीते शुक्रवार को शेयर बाजार बंद होने के बाद की गई. यही वजह है कि बाजार में इनकी प्रतिक्रिया सोमवार को देखने को मिली. अमेरिका और चीन के बीच आर्थिक मोर्चे पर तनाव कम होने की वजह से भी बाजार में रौनक देखने को मिली.

इस बीच, मंगलवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 32 पैसे की तेजी के साथ खुला. बता दें कि सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 36 पैसे लुढ़क कर नौ महीने के निम्नतम स्तर पर पहुंच गया. कारोबार के अंत में रुपया 72.02 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ. यह 14 नवंबर, 2018 के बाद रुपये का निचला स्‍तर है. वहीं तुर्की का लीरा, चीन का युआन, आस्ट्रेलियाई डॉलर भी अमेरिकी मुद्रा डॉलर के मुकाबले भारी गिरावट में रहे. बता दें कि चीन की मुद्रा युआन सोमवार को 11 साल के न्यूनतम स्तर पर थी.