अंतरराष्ट्रीय उड़ान पर लगी रोक 31 जुलाई तक बढ़ी, DGCA का फैसला

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवा पर लगी रोक को 31 जुलाई तक बढ़ा दी गई है. नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर इसकी जानकारी दी है. हालांकि, इसके साथ ही डीजीसीए ने आने वाले दिनों में कुछ चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय रूट पर विमान सेवाएं शुरू किए जाने के भी संकेत दिए हैं.

  • पहले 15 जुलाई तक रद्द थी अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवा
  • इस समय सीमा को बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया गया है

अधिसूचना में लिखा गया है, ''अलग-अलग मामलों के आधार पर चुनिंदा हवाई मार्गों पर कुछ उड़ानों की अनुमति दी जा सकती है.'' इससे पहले 15 जुलाई तक के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान पर रोक लगी थी.

Image

23 मार्च से अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध

आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के कारण भारत ने 23 मार्च से अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध लगा रखा है. इसके साथ ही घरेलू विमान सेवाओं को भी बंद कर दिया गया था. लेकिन बीते 25 मई से घरेलू उड़ानें शुरू कर दी गई हैं. इस उड़ान सेवाओं के लिए कोरोना से जुड़ी डिटेल गाइडलाइंस भी जारी की गई थी.

अंतरराष्ट्रीय उड़ान को लेकर डीजीसीए ने फैसले के बीच वंदे भारत मिशन का चौथा फेज शुरू हो गया है. इस मिशन के तहत एयर इंडिया की फ्लाइट्स से विदेश में फंसे भारतीयों को लाया जा रहा है. केंद्र सरकार ने 6 मई से वंदे भारत मिशन शुरू किया था.

6 लाख के पार कोरोना के मामले

सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद भारत में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. वर्तमान में कोरोना के मामले 6 लाख के आंकड़े को पार कर गए हैं. वहीं, इस वायरस से मरने वालों की संख्या भी 18 हजार से ज्यादा हो गई है. ये बढ़ोतरी ऐसे समय में हो रही है जब देश अनलॉक-2 में प्रवेश कर चुका है. अनलॉक-2 में कई आर्थिक गतिविधियों को छूट दी गई है.