NMC बिल का देशभर में विरोध तेज, केरल में अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करेंगे डॉक्टर

दिल्ली स्थित एम्स के डॉक्टरों ने गुरुवार को संसद चलो का आह्वान किया है. आरडीए के एक बयान में कहा गया है कि अगर बिल में संशोधन नहीं किया गया तो इससे न केवल मेडिकल शिक्षा के मानकों में गिरावट आएगी, बल्कि स्वास्थ्य सेवाओं में भी गिरावट आएगी.

लोकसभा में नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) बिल पारित होने के बाद देशभर में डॉक्टर्स का विरोध बढ़ता जा रहा है. दिल्ली के रेजिडेंट्स डॉक्टर्स इसके खिलाफ आज यानी गुरुवार को हड़ताल पर रहेंगे. डॉक्टरों के हड़ताल पर जाने से मरीजों को दिक्कतों का सामना कर पड़ सकता है. दिल्ली स्थित एम्स के डॉक्टरों ने गुरुवार को संसद चलो का आह्वान किया है.

UPDATES...

> फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने एनएमसी बिल के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है और दिल्ली में आवश्यक और गैर-आवश्यक दोनों तरह की मेडिकल सेवाओं को वापस ले लिया है. इस विरोध प्रदर्शन में कई सरकारी अस्पताल के डॉक्टर्स भी शामिल हो रहे हैं.

> केरल में राजभवन के सामने सुबह 10.45 बजे हजारों की संख्या में डॉक्टर्स और मेडिकल स्टूडेंट्स आंदोलन करेंगे. वो एनएमसी बिल की कॉपी को जलाकर अपना विरोध दर्ज कराएंगे. साथ ही अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू करेंगे.

> दिल्ली में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) विधेयक, 2019 के खिलाफ एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) में रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर बैठ गए हैं. रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन आज पूरे देश में नेशनल मेडिकल कमीशन बिल के प्रावधानों के खिलाफ एक दिवसीय हड़ताल कर रहा है.

 > एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर ने कहा कि हमारी हड़ताल एनएमसी बिल के कुछ प्रावधानों के खिलाफ है. रेजिडेंट डॉक्टरों को सेवाओं से हटा दिया गया है. फैकल्टी और कंसलटेंट मरीजों को सेवाएं प्रदान कर रहे हैं. अगर सरकार हमें सूचीबद्ध नहीं करती है तो इसे मेडिकल बिरादरी के इतिहास में सबसे काले दिनों में गिना जाएगा.