दुनिया में पहली बार बिना ड्राइवर के चलेगा ये ट्रक, जानिए क्या हैं स्पेशल फीचर्स

 

क्नोलॉजी एडवांसमेंट बहुत तेज़ी से हो रहा है. इस रेस अभी तक आपने ड्राइवरलेस ट्रेन और कार के बाद अब मार्केट में उतर गया है नया ट्रक. ये ट्रक ड्राईवर लेस है यानी की बिना ड्राईवर के ये ट्रक चल सकेगा. स्केंडिनेवियाई देश स्वीडन की सड़कों पर पहली बार बिना ड्राइवर के एक इलेक्ट्रिक ट्रक की टेस्टिंग चल रही है. प्रयोग सफल रहा तो इसकी कमर्शियल लांचिंग होगी.

स्वीडिश स्टार्टअप ने तैयार किया है ड्राईवरलेस ट्रक
स्वीडिश स्टार्ट-अप ईनराइड कंपनी ने इस तकनीक को बनाया है. उसे स्वीडन के एक टेक्नोलॉजी क्षेत्र के भीतर मिक्स ट्रांसपोर्ट में टेस्टिंग की अनुमति दी गई है. औद्योगिक क्षेत्र में एक गोदाम और एक टर्मिनल के बीच की सार्वजनिक सड़क इसके लिए परमिट दिया गया है.
ईनराइड ने बताया कि यहां यातायात की गति आम तौर पर कम होती है. इससे टेस्टिंग में आसानी है. इस कैब-लेस ट्रक को टी-पॉड नाम दिया गया है. बुधवार को सार्वजनिक सड़क पर इसे शुरू किया गया. इसका परमिट 31 दिसंबर 2020 तक वैध है.

Einride और प्रमुख लॉजिस्टिक फर्म DB Schenker ने पिछले साल नवंबर में स्वीडन के जोंकोपिंग में "टी-पॉड" की स्थापना की थी. कंपनी के मुताबिक यह दुनिया में अपनी तरह का पहला व्यावसायिक इंस्टॉलेशन था. Einride ने दावा किया कि "T-pod" स्वीडन में माल ढुलाई से कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को 2030 तक 60 प्रतिशत तक कम कर सकता है.