ई-रिक्शा चालकों ने फूलबाग चौराहा पर किया हंगामा और लगाया जाम, डीएसपी बोले- अभी नहीं आया आदेश

ग्वालियर. बुधवार की दोपहर ई-रिक्शा चालकों ने फूलबाग चौराहा पर हंगामा कर दिया। वे ई-रिक्शा का रूट तय होने और आदेश जारी कर किये जाने की खबर की बात पर भड़क गये। सभी ई-रिक्शा चालकों ने फूलबाग पहुंचकर जाम लगा दिया। उनको किसी ने बताया था कि रूट तय कर बुधवार से लागू कर दिया गया है।
हंगामे की खबर पर पड़ाव थाना से एसआई संतोष भदौरिया व डीएसपी यातायात अजीत सिंह चौहान पहुंचे। डीएसपी यातायात ने ई-रिक्शा चालकों को समझाया कि अभी रूट तय करने का प्रस्ताव है। अभी तय नहीं हुए हैं। इसके बाद मामला शांत हुआ।
ग्वालियर प्रशासन और परिवहन विभाग ने ई-रिक्शा के संचालन को व्यवस्थित करने के लिए प्लान बनाया है। इसके तहत सभी ई-रिक्शा का पंजीयन किया जाएगा। वहीं, बाहरी जिलों के रिक्शा को हटाया जाएगा। शहर को तीन जोन में बांटकर ई-रिक्शा के रूट तय किए जाएंगे। जब नए प्लान की जानकारी ई-रिक्शा चालकों को लगी, तो उन्होंने मोर्चा खोल दिया। सभी ई-रिक्शा चालक फूल बाग चौराहे पर पहुंच गए। यहां प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन शुरू कर दिया। जब पड़ाव व ट्रैफिक थाना पुलिस को खबर लगी, तो ट्रैफिक डीएसपी मौके पर पहुंचे। पड़ाव थाना पुलिस भी पहुंच गई थी। यहां ट्रैफिक डीएसपी ने ई-रिक्शा चालकों से बात कर गलतफहमी दूर की।
डीएसपी के आश्वासन पर हुए शांत
अभी तक लगभग 12 हजार से अधिक ई-रिक्शा चल रहे हैं। इनमें से 3 हजार से अधिक ई-रिक्शा अवैध या बाहरी जिलों के हैं। वहीं, ई-रिक्शा के रूट तय नहीं होने से जाम के हालात बनते हैं। इसके लिये यातायात विभाग ने सभी ई-रिक्शा चालकों को पंजीयन करने की सलाह दी है और साथ ही अवैध तरीके से संचालित ई-रिक्शा के खिलाफ कार्यवाही की चेतावनी दी है।
डीएसपी यातायात अजीत सिंह ने बताया कि ई-रिक्शा चालकों को गलतफहमी हो गयी थी। इसलिीये वह हंगामा कर रहे थे। अगर यह लोग प्रस्ताव पर तैयार होंगे तो अमल कर तय किया जायेगा।