पहले चरण की वोटिंग के लिए यूपी की 8 सीटों पर नामांकन आज से, कई सीटों पर प्रत्याशी तय नहीं

लखनऊ. लोकसभा चुनाव 2024 में पहले चरण की वोटिंग के लिए बुधवार से नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है. उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीट पर पहले चरण में मतदान होगा. लेकिन, अभी तक पहले चरण के लिए कई लोकसभा सीट से उम्मीदवारों की लिस्ट नहीं जारी हुई है. बीजेपी, समाजवादी पार्टी और कांग्रेस तीनों पार्टियां इसमें पिछड़ी हुई है. पहले चरण की 8 में से 3 सीटों पर किसी भी दल ने अपने पत्ते नहीं खोले है.

सहारनपुर लोकसभा सीट से भाजपा-रालोद गठबंधन, सपा-कांग्रेस गठबंधन और बसपा ने अभी तक चुनावी मैदान में अपना उम्मीदवार नहीं उतरा है. ऐसे में सहारनपुर लोकसभा सीट के वोटर अभी भी कयास लगा रहे हैं कि कौन किस पार्टी से उम्मीदवार होगा? सहारनपुर लोकसभा सीट की तरह ही मुरादाबाद लोकसभा सीट के वोटर भी असमंजस की स्थिति में है. यहां से भी किसी भी पार्टी ने अपने उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है.

पीलीभीत पर भी प्रत्याशी तय नहीं
पीलीभीत VVIP लोकसभा सीट है. माना जा रहा है कि बीजेपी के मौजूदा सांसद वरुण गांधी का टिकट यहां से कटेगा और उत्तर प्रदेश सरकार के कद्दावर मंत्री जितिन प्रसाद यहां से चुनावी मैदान में उतरेंगे. लेकिन, बसपा को छोड़कर अन्य किसी भी पार्टी ने आधिकारिक रूप से अपने उम्मीदवार की घोषणा इस सीट से नहीं की है. रामपुर लोकसभा सीट समाजवादी पार्टी के नेता आज़म खान का गृह जनपद है. आजम खान और उनके परिवार के कई सदस्य फिलहाल जेल में बंद है. यहां से भारतीय जनता पार्टी ने तो अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है, लेकिन कांग्रेस-सपा गठबंधन ने अभी तक उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है. बीएसपी को भी अभी उम्मीदवार का ऐलान करना है. ऐसे में यहां भी वोटरों के लिए असमंजस की स्थिति बनी हुई है.बसपा प्रत्याशियों का इंतजार
सुरक्षित सीट नगीना से भाजपा, सपा ने प्रत्याशी उतार दिए है, लेकिन अभी भी बीएसपी को अपने उम्मीदवार का ऐलान करना है. कैराना लोकसभा सीट से भी भाजपा, सपा ने अपने प्रत्याशी का ऐलान कर दिया है. लेकिन, बसपा का इंतजार है. मुजफ्फरनगर से भाजपा और सपा के प्रत्याशी घोषित कर दिए है, लेकिन बीएसपी को अभी भी अपने उम्मीदवार का ऐलान करना है.