ग्वालियर में हाईस्कूल पर्चा लीक की सायबर एक्सपर्ट की मदद से होगी पड़ताल, भोपाल भी जाएगी पुलिस

ग्वालियर. हाईस्कूल परीक्षा पर्चा लीक कांड में केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष पर एफआइआर के बाद ग्वालियर के हजीरा थाना पुलिस भोपाल जाकर पड़ताल करेगी कि पर्चा आखिर बाहर पहुंचाया किसने। पुलिस इनके मोबाइल से भोपाल पहुंचे पर्चे के स्क्रीन शाट तक की पड़ताल सायबर एक्सपर्ट से कराएगी। प्रश्न पत्र का स्क्रीनशाट ही भोपाल में बैठे शिक्षा विभाग के अधिकारी के पास पहुंचा था।

केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष को निलंबित कर मुकदमा लिखा
14 मार्च को हाईस्कूल की संस्कृत विषय की परीक्षा शुरू होने से 37 मिनट पहले प्रश्न पत्र स्क्रीनशाट के रूप में लीक हो गया था। भोपाल में शिक्षा विभाग के अधिकारी ने जिला शिक्षा अधिकारी को वाट्सएप के जरिये यह पर्चा भेजा था। पड़ताल की गई तो पर्चे का सीरियल नंबर न्यू आदर्श स्कूल नर्सिंग नगर, हजीरा के लिए दिए गए संस्कृत के पर्चे से मैच हुआ। इसके चलते केंद्राध्यक्ष हुकुम चंद्र लचौरिया और सहायक केंद्राध्यक्ष विवेक कुमार लिटोरिया को निलंबित कर इन पर मुकदमा लिखा गया है।


सायबर एक्सपर्ट की मदद ली जाएगी
हजीरा पुलिस ने एफआइआर दर्ज करने के बाद पड़ताल शुरू कर दी है कि प्रश्न पत्र खुलने से पहले कहां-कहां से गुजरा। सीएसपी रवि भदौरिया ने बताया कि पर्चा लीक मामले में सबसे पहले उन लोगों की सूची बनेगी, जिनके पास पर्चा खुलने से पहले पहुंचता है। इनसे पूछताछ होगी, फिर इनके मोबाइल और स्क्रीनशाट तक पहुंचने के लिए सायबर एक्सपर्ट की मदद ली जाएगी।