तुर्की और सीरिया में भूकंप ने मचाई भारी तबाही, अब तक 95 मौतें


इस्तांबुल. तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में 7.8 तीव्रता के भीषण भूकंप (Earthquake) के दो झटकों से बड़ी तबाही आई है. तुर्की में भूकंप से अब तक 53, तो सीरिया में 42 मौतों की पुष्टि हुई है. बड़े पैमाने पर बचाव एवं राहत कार्य चल रहा है. मौतों का आंकड़ा बढ़ने का अनुमान है. सैकड़ों लोग घायल हुए हैं. दोनों देशों में न जानें कितनी ही इमारतें जमींदोज हो चुकी हैं, जिनके मलबे में लोग फंसे हुए हैं. इधर इटली में सुनामी का अलर्ट जारी हुआ है. भूकंप ने दक्षिण तुर्की के गजिएनटेप शहर को दहला दिया है. स्थानी न्यूज एजेंसी अनादोलु के मुताबिक दक्षिणी तुर्की के प्रांत उस्मानिया के गवर्नर एर्दिन्क यिलमाज ने कहा शक्तिशाली भूकंप के कार

– तुर्की में आए भीषण भूकंप के असर से सीरिया में 86 लोगों क मौत हो गई और 200 लोग घायल हुए हैं.

– तुर्की में आए भीषण भूकंप में अब तक 53 लोगों की मौत होने की खबर मिली है. अधिकारियों के मुताबिक मालत्या में 23 लोगों की मौत हुई और 420 लोग घायल हुए हैं. सेंलिर्फा में 17 लोगों की मौत हुई है और 67 लोग घायल हैं. जबकि उस्मानिया में 7 लोगों की मौत हुई है. दियारबकीर में 6 लोगों की मौत हुई और 79 लोग घायल हैं.
– तुर्की में आए भीषण भूकंप के बाद सीमावर्ती उत्तरी सीरिया में कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई है. सीरिया के अस्पतालों ने इसकी पुष्टि की है.

– तुर्की में अधिकारियों ने कहा कि सोमवार को दक्षिण-पूर्वी तुर्की में आए 7.8 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई. हालांकि काफी बड़ी संख्या में इमारतों के ध्वस्त होने के कारण मरने वालों की संख्या बहुत अधिक बढ़ने का खतरा है.

यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey-USGS) ने सोमवार को कहा कि दक्षिणी तुर्की में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया है. यूएसजीएस के मुताबिक भूकंप जमीन से करीब 24.1 किलोमीटर (14.9 मील) की की गहराई पर आया है. इसका केंद्र तुर्की के गाजियांटेप प्रांत के नूरदागी से 23 किलोमीटर (14.2 मील) पूर्व में स्थित है. यूएसजीएस ने कहा कि मध्य तुर्की में इस भूकंप के आने के बाद तगड़े झटके महसूस किए गए हैं. पहले भूकंप के लगभग 11 मिनट बाद 9.9 किलोमीटर की गहराई में 6.7 तीव्रता का एक और भूकंप आने की खबर है.
तुर्की में ये भूकंप सोमवार (6 फरवरी) को सुबह 6.47 बजे गाजियांटेप के करीब आया. इसका असर साइप्रस, तुर्की, ग्रीस, जॉर्डन, लेबनान, सीरिया, इराक और जॉर्जिया तक महसूस किया गया. सोमवार तड़के आए भूकंप से हुए नुकसान और हताहतों के बारे में अब जानकारी मिलने लगी है. सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो और फोटो से लगता है कि भारी पैमाने पर तबाही और जानमाल के नुकसान की आशंका है. तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोवन ने ट्विटर पर कहा कि भूकंप से असर वाले इलाकों में खोज और बचाव दलों को तुरंत भेज दिया गया. एर्दोवन ने कहा कि खोज और बचाव दल लगातार काम कर रहे हैं. उम्मीद है कि इस आपदा से हम जल्द से जल्द और कम से कम नुकसान के साथ निपट लेंगे.

तुर्की का दक्षिणी इलाका गजियांटेप एक प्रमुख औद्योगिक और विनिर्माण केंद्रों में से एक है, जिसकी सीमा सीरिया से लगती है. गौरतलब है कि तुर्की दुनिया के सबसे ज्यादा सक्रिय भूकंप के इलाकों में से एक है. तुर्की में 1999 में 7.4 तीव्रता के भूकंप से इस्तांबुल में लगभग 1,000 सहित 17,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. एक्सपर्ट लंबे समय से चेतावनी देते आ रहे हैं कि एक बड़ा भूकंप इस्तांबुल को तबाह कर सकता है. क्योंकि वहां सुरक्षा सावधानियों के बिना बड़े पैमाने पर निर्माण की मंजूरी दी गई है.