ऑस्ट्रेलिया में 'कैप्सूल' खोने से मचा हुआ है हड़कंप, अब परमाणु सुरक्षा एजेंसी भी ढूंढने में जुटी, जारी है अलर्ट

ऑस्ट्रेलिया में एक छोटा सा ‘रेडियोएक्टिव कैप्सूल’ (Radioactive Capsule) गायब होने से हड़कंप मचा हुआ है. लगातार सरकार कैप्सूल को ढूंढ़ने में प्रयासरत है. कई सुरक्षा एजेंसियां पहले ही इसे ढूंढने में लगी हुई हैं. इसी कड़ी में अब ऑस्ट्रेलिया (Australia) की परमाणु सुरक्षा एजेंसी (Australia’s nuclear Safety Agency) भी इसे ढूंढने में जुट गई है. ऑस्ट्रेलिया की परमाणु सुरक्षा एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि वह देश के पश्चिमी हिस्से में लापता एक रेडियोएक्टिव कैप्सूल की तलाश में शामिल हो गई है. एजेंसी, सरकार के साथ मिलकर कैप्सूल को ढूंढने में लगी हुई है.

गौरतलब है कि पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में सिक्के से भी छोटे रेडियोएक्टिव कैप्सूल के गायब होने से हड़कंप मचा हुआ है. कैप्सूल को लेकर ऑस्ट्रेलिया में अलर्ट जारी है. सरकार ने किसी भी अज्ञात चीज को छूने से मना कर रखा है. यह कैप्सूल इतना खतरनाक है कि इसे छूने मात्र से लोगों को कैंसर जैसी बीमारी हो सकती है. दरअसल, इस कैप्सूल के अंदर रेडियोएक्टिव सीज़ियम-137 भरा हुआ है, आमतौर पर इसका इस्तेमाल खनन के काम में होता है. पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के सुरक्षाबल और रिसर्च की टीम इसे पहले से ही ढूंढ रही है.

पर्थ और न्यूमैन के बीच गिरा
अब ऑस्ट्रेलियन रेडिएशन प्रोटेक्शन एंड न्यूक्लियर सेफ्टी एजेंसी (ARPANSA) भी कैप्सूल का पता लगाने के लिए पश्चिमी ऑस्ट्रेलियाई सरकार के साथ काम कर रही है. आपको बता दें कि इस महीने 10-16 जनवरी के बीच कैप्सूल को ट्रक से खनन साइट पर ले जाते समय न्यूमैन शहर और पर्थ शहर के बीच कहीं ये गिर गया था. सरकार को इस बात का डर है कि ये किसी आम नागरिक के हाथ न लगे.
रेडियोएक्टिव कैप्सूल पर्थ से न्यूमैन के बीच 1,400 किलोमीटर के दायरे में कहीं गिरा है. हालांकि पूरे मार्ग की जांच की जा चुकी है. अब, जहां-जहां ट्रक रुका था उन जगहों की तलाशी की जा रही है. वहीं लोगों को अलर्ट करते हुए डीएफईएस ने कहा कि यदि उन्हें ऐसा कोई वस्तु दिखती है तो तुरंत डिपार्टमेंट को कॉल करें और उस वस्तु से कम से कम 5 मीटर दूर रहे. डीएफईएस ने 133337 नंबर जारी करते हुए, इस पर कॉल कर सूचना देने की अपील की है.