अवैध काँलोनियाँ विकसित करने वालों के खिलाफ कराएँ FIR- कलेक्टर

ग्वालियर अवैध काँलोनियों में अवैध निर्माण तोड़ने के साथ साथ संबंधित काँलोनाइजर के खिलाफ पुलिस में FIR भी दर्ज कराएँ। यह निर्देश कलेक्टर कौशेलेन्द्र विक्रम सिंह ने अंतर विभागीय समन्वय बैठक में जिले के सभी एसडीएम एवं नगर निगम के अधिकारियों को दिए। उन्होंने जोर देकर कहा अवैध काँलोनी विकसित करने की प्रवृत्ति को सख्ती से रोका जाए। बैठक में जानकरी दी गई कि एंटी माफिया अभियान के तहत मई माह के अंत तक शहर की लगभग 60 अवैध काँलोनियों के खिलाफ कार्रवाई कर दी जाएगी।
भू-माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई को और तेज करने पर जोर देते हुए कहा सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा करने वालों के साथ कोई रियायत न हो। उन्होंने कहा सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाने के साथ साथ दोषियों के खिलाफ एफआईआर भी कराएँ। कलेक्टर ने पुख्ता रणनीति बनाकर अवैध उत्खनन,परिवहन और भंडारण पर सख्ती से अंकुश लगाने के निर्देश दिए। साथ ही अवैध शराब एवं मिलावटखोरी से जुड़े असामाजिक तत्वों के खिलाफ भी कठोर कार्रवाई की जाए।

सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने वन,जनजाति कल्याण,लोक निर्माण,बैंकिग इत्याद से संबंधित शिकायतों के निराकरण में संतुष्टि का प्रतिशत कम होने पर नाराजगी जताई। उन्होंने निर्देश दिए प्रदेश में प्रथम 5 स्थान में शामिल होने का लक्ष्य रखकर सभी विभाग शिकायतों का निराकरण करें।

जल सहेजने के लिए इस साल जिले में बनेंगे 200 तालाब
कलेक्टर ने कहा कि इस साल की बरसात से पहले जिले में अमृत सरोवर अभियान के तहत हर हाल में 200 तालाबों का निर्माण कराएँ, जिससे इन तालाबों में बरसात के पानी को रोका जा सके। उन्होंने कहा तालाब निर्माण में सक्षम लोगों का भी सहयोग लें।खासतौर पर विभिन्न निर्माण कार्यों इत्याद से जुड़े ठेकेदारों से आग्रह कर उनकी जेसीबी मशीनों का उपयोग तालाब निर्माण में करें,जिससे सरकार व समाज के साझा प्रयासों से ग्रामीण अंचल में अच्छे सरोवर तैयार हो सकें।
मंशापूर्ण हनुमान मंदिर परिसर ने निराश्रितों के लिए आज विशेष शिविर
मंशापूर्ण हनुमान मंदिर सहित शहर के अन्य पूजागृहों तथा सड़क किनारे आश्रय लेने वाले असहाय लोगों के समग्र पुनर्वास के लिए मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप जिला प्रसाशन द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे है। इस कड़ी में मंगलवार 26 अप्रैल को प्रात: 11 बजे से पड़ाव पुल के नीचे स्थित मंशापूर्ण हनुमान मंदिर परिसर में विशेष शिविर लगाया जाएगा। इस शिविर में जिला प्रशासन, नगर निगम, पंचायत एवं सामाजिक न्याय सहित अन्य विभागों के अधिकारियों द्वारा निराश्रितों व भिक्षावृति के जरिए जीवन यापन करने वाले पात्र लोगों की सामाजिक सुरक्षा पेंशन मंजूर की जाएगी। साथ ही आवासीय व्यवस्था सहित उनके समग्र पुनर्वास की रूपरेखा तय की जाएगी।