अमेरिका जाने के लिए खुशखबरी, US जारी करने जा रहा है 8 लाख वीजा

अमेरिका (USA) जाने के लिए वीजा (Visa) की चाहत रखने वाले भारतीयों के लिए खुशखबरी है. अमेरिकी दूतावास (US Embassy) भारत में अगले 12 महीनों में 8 लाख वीजा जारी करने की प्रक्रिया पूरी करने जा रहा है. मंगलवार को अमेरिकी दूतावास के एक सीनियर राजनयिक ने जानकारी देते हुए बताया कि इससे काफी लोगों को राहत मिलेगी.

अमेरिकी दूतावास में कांसुलर मामलों के मंत्री काउंसलर डोनाल्ड एल हेफ्लिन (Donald L Heflin) ने यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, “अगले 12 महीनों में 8,00,000 वीजा जारी होने का अनुमान है. हमने वीजा प्रोसेसिंग के लिए बहुत सारे स्लॉट खोले हैं, ताकि एच और एल वीजा की मांग को पूरा किया जा सके. कोविड -19 के प्रकोप से पहले जारी किए गए कुल वीजा के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि 1.2 मिलियन वीजा जारी किए गए थे.”

अगले साल तक कोविड पूर्व की स्थिति में पहुंचने के आसार
अमेरिकी दूतावास में कांसुलर मामलों के मंत्री काउंसलर डोनाल्ड एल हेफ्लिन ने बताया कि 2023 या 2024 तक वीजा प्रोसेसिंग (Visa processing) की संख्या पूर्व-कोविड -19 स्तर तक पहुंच जाएगा. हेफ्लिन ने कहा, ”कोविड-19 से पहले 12 लाख वीजा जारी किए गए थे. हमें उम्मीद है कि 2023-24 में किसी समय उस स्तर तक पहुंच जाएगा.”