चिदंबरम का बड़ा बयान, कहा- हां, हम कर रहे हैं TMC और AAP से बात

दूध का जला छांछ भी फूंक-फूंक कर पीता है. 2017 के गोवा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सबसे ज्यादा सीटें जीतने के बावजूद सरकार नहीं बना पाई थी. वहां बीजेपी ने बाजी मार ली थी. पिछली बार की गलतियों से सबक लेते हुए कांग्रेस ने इस बार सभी चुनावी राज्यों में पहले से अपने-अपने सिपहसलार को उतार दिए हैं. गोवा में किसी भी तरह की गलती पिछली बार की तरह न हो, इसके लिए कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) और ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के गोवा डेस्क इंचार्ज दिनेश गुंडू राव गोवा पहुंच गए हैं.

गोवा पहुंचते ही पी चिदंबरम ने कहा, हां हम पिछली बार की गलतियां नहीं करेंगे और इसलिए इस बार हम आप और तृणमूल से भी बात कर रहे हैं. चुनाव प्रचार के दौरान चिदंबरम ने आप और तृणमूल पर बरसते हुए कहा था कि दोनों पार्टी वोटकटवा है और दोनों पार्टी में दलबदलुओं की भरमार हैं. उन्होंने कहा था कि दोनों पार्टी गैर-भाजपा वोटों को काटने के लिए यहां आई है औऱ दोनों पार्टियों ने ऐसे लोगों को टिकट दिया है जो दूसरी पार्टियों से आए हैं.

‘दोहरी रखवाली कर रहे हैं’

वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिंदबरम ने एनडीटीवी से कहा, हम ममता बनर्जी की तृणमूल और केजरीवाल की ‘आप’ से बातचीत कर रहे हैं. उन्होंने पिछले चुनाव का हवाला देते हुए कहा कि पिछली बार हम सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद सरकार नहीं बना पाए थे लेकिन इस बार हम दोहरी रखवाली कर रहे हैं और किसी भी हाल में अपने घर में चोरी नहीं होने देंगे.2017 में कांग्रेस ने गोवा में 17 सीटें जीती थीं लेकिन बीजेपी ने 13 सीटें जीतकर सरकार बना ली थी. दो साल के बाद कांग्रेस के लिए और भी शर्मनाक स्थिति आ गई जब उसके 15 विधायकों ने पार्टी से बगावत कर बीजेपी में चले आए. इनमें कांग्रेस विधायक दल के नेता बाबू कवलेकर भी शामिल थे जिन्हें बीजेपी ने डिप्टी सीएम बनाया.

गोवा के एग्जिट पोल में त्रिशंकु विधानसभा के आसार

जब उनसे पूछा गया कि क्या आप तृणमूल और आम आदमी पार्टी से बात कर रहे हैं, तो चिदंबरम ने कहा, नहीं, मैं सीधे बात नहीं कर रहा हूं लेकिन गोवा के हमारे नेता अन्य नेताओं के संपर्क में हैं और हम हर हाल में सरकार बनाने की कोशिश कर रहे हैं. एग्जिट पोल में गोवा में त्रिशंकु विधानसभा के आसार दिखा रहे हैं. यहां कांग्रेस और भाजपा में कांटे की टक्कर है.

ऐसी खबरें आ रही है कि कांग्रेस अपने संभावित विधायकों को दूसरी पार्टी में जाने से बचाने के लिए उत्तरी गोवा के किसी रिसॉर्ट में लाना शुरू कर दिया है. एग्जिट पोल में ममता बनर्जी की तृणमूल को भी कुछ सीट दी गई है. इसी से पार्टी अभी से बातचीत करना शुरू कर दिया है.