Passenger Train News: होली से पहले उत्‍तर प्रदेश वासियों को रेलवे की बड़ी सौगात, आज से चलेंगी कई ट्रेनें

होली महापर्व से पहले भारतीय रेल उत्‍तर प्रदेश के लोगों को बड़ी सौगात देने जा रहा है. कोहरे के कारण बंद की गईं कई यात्री ट्रेनों का परिचालन मंगलवार (1 मार्च 2022) से शुरू हो रहा है. इन ट्रेनों के दोबारा से पटरियों पर दौउ़ने से बिहार, वाराणसी, हरिद्वार, देहरादून आदि की यात्रा काफी आसान हो जाएगी. होली के मौके पर लोग एक जगह से दूसरी जगह तक आसानी से आ या जा सकेंगे. भारतीय रेल (Indian Railway) ने कोहरे के कारण सेवा से हटाए गए यात्री ट्रेनों का परिचालन 1 मार्च से दोबारा से शुरू करने जा रहा है है. इन ट्रेनों का संशोधित टाइमटेबल जारी नहीं किया गया है, ऐसे में माना जा रहा है कि ये ट्रेनें पूर्व के समय पर ही चलेंगी. यात्री इन ट्रेनों के लिए रेलवे काउंटर से या फिर IRCTC की वेबसाइट पर जाकर टिकटें बुक करा सकते हैं.

जानकारी के अनुसार, लखनऊ-छपरा एक्‍सप्रेस, उत्‍सर्ग एक्‍सप्रेस और वाराणसी-बरेली एक्‍सप्रेस का परिचालन 1 मार्च से शुरू हो रहा है. कोहरे के कारण इन ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया था. अब इसे दोबारा से चलाने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. इन ट्रेनों की सेवा दोबारा शुरू होने से हरिद्वार, देहरादून, वाराणसी, छपरा आदि की यात्रा आसान हो जाएगी. इससे यात्रियों को भी काफी सहूलियत मिलने की उम्‍मीद है. बता दें कि सर्दियों के मौसम में मैदानी हिस्‍सों में काफी घना कोहरा छाया रहता है, ऐसे में कई यात्री ट्रेनों का परिचालन रोक दिया जाता है. हालांकि, इससे यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन रेलवे को सुरक्षा के लिहाज से यह फैसला लेना पड़ता है.

कई यात्री ट्रेनें की गई थीं रद्द

भारतीय रेल ने हर साल की तरह 1 दिसंबर से कोहरे के नाम पर लखनऊ से चलने वाली कई पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन रोक दिया था. साथ ही कई ट्रेनों का रूट भी बदला गया था. रेलवे ने पटना-कोटा एक्सप्रेस का रूट बदल दिया था. अब 1 मार्च से यह ट्रेन नियमित रूट से चलेगी. इसी तरह लखनऊ-आगरा इंटरसिटी भी 1 मार्च से चलेगी. न्यू तिनसुकिया-अमृतसर एक्सप्रेस, लखनऊ -मेरठ सिटी इंटरसिटी, अंबाला-बरौनी एक्सप्रेस, ट्रेन 14006 आनंद विहार-सीतामढ़ी एक्सप्रेस और अमृतसर-गोरखपुर एक्सप्रेस की सेवाएं भी बहाल की जाएंगी.

कई ट्रेनों के फेरे भी आज से सामान्‍य

रेलवे बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, दानापुर-आनंद विहार एक्सप्रेस, सहरसा-नई दिल्ली वैशाली एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, पटना-कोटा एक्सप्रेस, लखनऊ-बरौनी एक्सप्रेस, धनबाद-फिरोजपुर गंगा सतलज एक्सप्रेस और जयनगर-नई दिल्ली एक्सप्रेस के फेरे को 1 मार्च से पूर्व की तरह बहाल कर दी गई है. बता दें कि इन ट्रेनों के फेरों में कमी की गई थी.