Hoshangabad: मां के लिए बेटी ने बनाए मल्टी टास्किंग मशीन के मॉडल, देशभर में अव्वल

होशंगाबाद. कहते हैं ‘आवश्यकता ही अविष्कार की जननी होती है’ यह बात सच करके दिखाई है पिपरिया की डोकरी खेड़ा में रहने वाली कक्षा दसवीं की छात्रा नवश्री ठाकुर ने. नवश्री के माता-पिता मजदूरी करके परिवार की जरूरत पूरी करते हैं. ऐसे में घर के काम की भागदौड़ के तुरंत बाद मां की मेहनत को देखते हुए

नवश्री ने इंस्पायर अवॉर्ड योजना के लिए अपने मॉडल में रसोई में एक साथ कई काम करने वाली कम लागत की मशीन बनाई है. नवश्री इस योजना के तहत पूरे देश में प्रथम नंबर पर चयनित हुई है. नवश्री की मल्टी टास्किंग मशीन इंस्पायर अवॉर्ड में चयनित होने के बाद उसके घर सहित पूरे जिले में खुशी की लहर है. आने वाले दिनों में नव श्री को राष्ट्रपति सम्मानित करेंगे.

शिक्षा विभाग द्वारा विज्ञान के क्षेत्र में होने वाली इंस्पायर अवॉर्ड प्रतियोगिता में पिपरिया के डोकरी खेड़ा गांव की छात्रा नवश्री ठाकुर का मॉडल देश में प्रथम स्थान पर आया है. देशभर के 500 प्रतिभागियों के मॉडल को पीछे छोड़ प्रथम स्थान दर्ज कर लिया है. जिला शिक्षा अधिकारी रवि बघेल ने बताया कि नव श्रीठाकुर ने देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. बुधवार को रिजल्ट घोषित हुए हैं. अवार्ड वर्ष 2019-20 का है. मल्टी यूज़फुल किचन मशीन का मॉडल अपलोड किया था. तब छात्रा नवश्री ठाकुर कक्षा आठवीं की छात्रा थी.

नवश्री द्वारा बनाई गई मल्टी टास्किंग किचन मशीन लकड़ी से बनी हुई हाथ से चलाने

वाली मशीन है जिसमें बिजली या किसी अन्य प्रकार का खर्च नहीं जुड़ता. यह मशीन एक ही बार में रोटी बेलने, सब्जी काटने, जूस निकालने, मसाले पीसने सहित इस प्रकार के एक साथ 22 काम करने वाली मशीन है.