7th Pay Commission केन्द्रीय कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ

नई दिल्ली. 7th Pay Commission- केन्द्रीय कर्मचारियों के लिये अच्छी खबर है। अब कर्मचारियों को जल्द ही (Central government employees) पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिल सकता है। कर्मचारियों ने लम्बे समय से सरकार के सामने यह डिमांड रखी है। केन्द्र सरकार कर्मचारियों की मांग पर अब विचार कर रही है। केन्द्र ने इसके लिये (Old Pension Scheme-OPS) ओल्ड पेंशन स्कीम कानून मंत्रालय से राय भी मांगी है। अब मंत्रालय से जबाव मिलने का इंतजार है।

दरअसल, केन्द्र सरकार (Old Pension Scheme-OPS) कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना देने पर मंथन कर रही है। जिस सरकारी कर्मचारियों की भर्ती के लिये विज्ञापन 31 दिसम्बर 2003 को या उससे पहले जारी किये गये थे। उन्हें लाभ मिलेगा। कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय में राज्यमंत्री और प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह के अनुसार इस मुद्दे पर फैसला कानून मंत्रालय के जबाव आने के बाद होगा।

किन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

केन्द्रीय राज्यमंत्री डॉ. जितेन्द्रसिंह ने संसद में बताया है कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद केन्द्र सरकार ने मामले को कानून मंत्रालय (DoP&PW) के अधीन कर दिया था वित्तीय सेवा विभाग पेंशन ओर पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoP&PW) उन कर्मचारियों को एनपीएस के दायरे से बाहर करने के संबंध में उचित निर्णय ले सकता है जिनकी भर्ती के लिये विज्ञापन 1 जनवरी 2004 को या उससे पहले जारी किया गया था और उन्हें पुरानी पेंशन योजना के तहत कवर कर सकता है। अगर मामला सुलझता है तो पेंशन में बड़ा लाभ देखने को मिल सकता है।