RSS स्वर साधक संगम शिविर आज से तो पथ संचलन कल

ग्वालियर. राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ RSS मध्यभारत प्रांत का 4 दिवसयी प्रान्तीय स्वर साधक संगम (घोष शिविर) का शुभारंभ गुरूवार की सुबह 10.30 बजे सरस्वती शिशु मंदिर के केदारधाम परिसर शिवपुरी लिंक रोड पर होगा। घोष की ऐतिहासिक यात्रा को लेकर लगायी गयी प्रदर्शन का भी इस दौरान उद्घाटन होगा। शुभारंभ पर अतिथि के रूप में मध्यभारत प्रांत के संघचालक अशोक पांडे एवं राजा मानसिंह तोमर संगीत एवं कला विवि के कुलपति प्रो. साहित्यकुमार नाहर मौजूद रहेंगे। घोष वादकों का पथ संचलन शुक्रवार को निकलेगा। शिविर में सरसंघचालक डॉ. मोहन भागत का मार्गदर्शन मिलेगा। ग्वालियर विभाग के संघचालक विजय गुप्ता ने बताया कि मध्यभारत प्रान्त के 31 जिलों के 550 से अधिक घोषवादक में भाग लेंगे।
यहां पर लगी प्रदर्शनी में 4 श्रेणियां होंगी। प्रदर्शनी में घोष की इतिहास यात्रा को एलईडी के माध्यम से डिजीटल प्रदर्शन किया जायेगा। यह प्रदर्शन 28 नवम्बर तक चलेगी जो अमेजन के लिये खुली रहेगी। 4 दिवसीय शिविर का समापन 28 नवम्बर को होगा।

तीन दिन ग्वालियर में रहेंगे सरसंघचालक डाॅ. भागवत

विभाग संघचालक ने बताया कि सरसंघचालक डाॅ. मोहन भागवत 26 को ग्वालियर आएंगे और 28 नवंबर तक शिविर में रहेंगे। 27 नवंबर को संघ प्रमुख अटलबिहारी सभागार में एक निजी समाचार पत्र के स्वर्ण जयंती कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। शिविर में अखिल भारतीय शारीरिक प्रमुख सुनील कुलकर्णी तथा अखिल भारतीय सह शारीरिक प्रमुख जगदीश मौजूद रहेंगे। 26 को निकलेगा पथसंचलन: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ स्वर साधक संगम में भाग लेने वाले घोष वादकों का पथसंचलन शुक्रवार को निकाला जाएगा।