महाराजपुरा डांग में सरकारी जमीन बेंचकर 2 करोड़ हड़ापने वाले माफिया पर होगी एफआईआर

ग्वालियर. महाराजपुरा डांग की सरकारी जमीन ग्वालियर एवं दूसरे शहर-देहात क्षेत्र के लोगों को बेचकर माफिया ने वहां से लगभग 2 करोड़ रूपये से अधिक हड़प लिये। अब प्रशासनिक अधिकारियों की टीम पहाड़ पर प्लॉट बेचने वाले इन माफियाओं के कागजों की तलाश कर रही है। जगह खरीदकर मकान बनाने वाले लोगों से यह कागज मांगे जा रहे हैं।

कगजात मिलने के बाद इस माफिया के खिलाफ के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज किये जायेंगे। जमीन बेचने वालों में जो नाम अधिकारियों के सामने आये हैं वह सब लोग महाराजपुरा, आस्थानगर, आदित्यपुरम, दीनदयाल नगर के निवासी है। बुधवार को कार्यवाही के दौरान पीडि़तों ने इन माफिया के नाम बताये थे।

केवल सिरोल क्षेत्र में हुई थी एफआईआर, बाकी जगह केवल दावे

सिरोल स्थित अल्फा डेयरी के पीछे की सरकारी जमीन बेचने वाले माफिया के खिलाफ एफआईआर व रासुका की कार्रवाई की गई थी। यहां 30 से अधिक मकान तोड़े गए थे। माफिया ने यहां लोगों को शासकीय भूमि खुद की बताकर प्लॉट बेचे थे।

फूटी कॉलोनी में जिन लोगों ने सरकारी जमीन पर प्लॉट बेचे थे। उनमें से कुछ लोगों के नोटरी दस्तावेज अधिकारियों को मिले थे। लेकिन उनमें से किसी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई।

मोतीझील स्थित 2 पहाड़ियों पर बसे कृष्णा नगर एवं ख्वाजा नगर में 85 मकान तोड़े गए। लोगों ने जगह बेचने वाले माफिया के एग्रीमेंट दिए, लेकिन दोषियों पर कार्रवाई नहीं हुई।

नारायण बिहार कॉलोनी में अनाज मंडी के पास उद्योग विभाग की जमीन पर माफिया ने 400 से ज्यादा प्लॉट बेच दिए हैं। बीते दिनों यहां 28 मकान व प्लॉट की बाउंड्री तोड़ी गई। अफसरों को माफिया के एग्रीमेंट की कॉपी भी मिली, मगर दोषियों पर कार्रवाई नहीं हुई

जमीन खरीदने वालों से कागजात इकट्ठा किये जा रहे हैं

महाराजपुरा डांग में डीआरडीई को आवंटित जमीन से कब्जे हटाने के दौरान माफिया का नाम सामने आया हैं। लेकिन र्सिु नाम पर कार्यवाही नहीं हो सकती । इसलिये जमीन खरीदने वाले लोगों से दस्तावेज जुटाये जा रहे है। फिर विक्रेता के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जायेगी।
पुष्पा पुषाम, एसडीएम