मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप केसः जांच की प्रगति रिपोर्ट आज पेश करेगी सीबीआई

मुजफ्फरपुर बालिका गृह में लड़कियों के यौनशोषण के मामले पर पटना हाई कोर्ट में गुरुवार को अहम सुनवाई होगी. चीफ जस्टिस एम आर शाह की खंडपीठ में सुनवाई के दौरान सीबीआई जांच प्रगति रिपोर्ट पेश करेगी. इससे पहले बालिका गृह रेप कांड की जांच कर रही सीबीआई के एसपी जेपी मिश्र के तबादले पर बिहार की सियासत गरमाई हुई है

पूर्व उपमुख्यमंत्री और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने बुधवार को ट्वीट कर कहा था कि बिहार के राज्यपाल के तबादला के बाद सीबीआई के एसपी का तबादला कर दिया गया. जबकि अब जांच की आंच ब्रजेश ठाकुर की डायरी में मेंशन 'पटना सर' तक पहुंच रही थी.

कांग्रेस नेता और एमएलसी प्रेमंचद मिश्रा ने सीबीआई की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा कि मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप केस मामले में कई राज उजागर हो रहे थे और अचानक एसपी का तबादला करने से कई सवाल खड़े हो रहे हैं.

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम रेप केस का मामला प्रकाश में तब आया जब टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंस (टीआईएसएस) की ऑडिट रिपोर्ट सामने आई. बिहार सरकार को सौंपी गई रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि कैसे इन बालिका गृह में छोटी-छोटी बच्चियों का शोषण किया जाता रहा है. इस मामले में विपक्ष लगातार सीबीआई जांच की मांग कर रहा था. जिसके बाद राज्य सरकार ने सीबीआई जांच की सिफारिश की थी. 28 जुलाई को सीबीआई की टीम ने मामले की जांच शुरू कर दी. इस हाई प्रोफाइल केस में कई आरोपी जेल में है. मामले को लेकर बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग की मंत्री मंजू वर्मा को इस्तीफा तक देना पड़ा है.