दिल्ली में कोरोना की रफ्तार में कुछ कमी, 19, 953 नए मामले और 338 लोगों की हुई मौत

दिल्ली में कोरोना से हालात कुछ सुधार देखे जा रहे हैं. दिल्ली सरकार ने मंगलवार का हेल्थ बुलेटिन बुधवार सुबह जारी किया है. इस बुलेटिन में नए केस और मौत दोनों में कमी दिखाई गई है. मंगलवार को दिल्ली में कोरोना के 19, 953 नए मामले सामने आए हैं और 338 लोगों की मौत हुई है. अब दिल्ली में एक्टिव संक्रमित मरीजों की संख्या 90, 419 हो गई है. मंगलवार को 18, 788 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है. इस समय दिल्ली में 49, 829 लोग होम आइसोलेशन में अपना इलाज करा रहे हैं, जबकि मंगलवार को कोरोना के 74, 654 सैंपल की जांच हुई है. दिल्ली में मृत्यु दर के आंकड़े लगातार डरा रहे हैं. मंगलवार को भी मृत्यु दर 1.44 % रहा. अगर पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो बीते तीन दिनों से 30 प्रतिशत के नीचे रह रही है. मंगलवार को भी पॉजिटिविटी रेट 26.73 % था.

पिछले चार दिनों के आंकड़े क्या कहते हैं

बता दें कि दिल्‍ली में सोमवार को 18, 043 नए मामले सामने आए थे और 448 लोगों की मौत हुई थी. रविवार को भी कोरोना के नए मामले में कमी आई थी, लेकिन मौत का आंकड़ा लगातार 400 के पार रह रहा है. दो सप्ताह के बाद पहली बार रविवार को पॉ‌जिटिविटी रेट 30 प्रतिशत से नीचे आया था. रविवार को पॉजिटिविटी रेट 28.33% रहा. वही सोमवार को पॉजिटिविटी दर 29.56 % था.

गरीब परिवारों और ऑटो-टैक्सी चालकों को मदद करेगी

वहीं, मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने आर्थिक तंगी से जूझ रहे गरीब परिवारों और ऑटो-टैक्सी चालकों की मदद करने का निर्णय लिया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार 72 लाख राशन कार्ड धारकों को दो महीने तक मुफ्त राशन देगी. साथ ही पिछले साल की तरह ही इस बार भी दिल्ली में पंजीकृत 1.56 लाख ऑटो-टैक्सी चालकों को 5-5 हजार रुपए की आर्थिक मदद देगी.

मुफ्त राशन देने का मतलब यह नहीं

सीएम ने स्पष्ट किया कि दो महीने तक मुफ्त राशन देने का मतलब यह नहीं है कि दिल्ली में लॉकडाउन भी दो महीने चलेगा. कोरोना के केस कम होते ही लॉकडाउन खत्म कर दिया जाएगा. सीएम ने कहा कि यह समय एक-दूसरे की मदद करने और अच्छा इंसान बनने का है. मैं अपील करता हूं कि सभी पार्टी और जाति-धर्म के लोग एक-दूसरे की मदद करें. हम लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने, ऑक्सीजन व बेड दिलाने, बीमार और गरीब लोगों को खाना खिलाने में मदद कर सकते हैं. मुझे पूरी उम्मीद है कि हम सब मिलकर लड़ेंगे तो बहुत जल्द कोरोना से जीत पा लेंगे. कोरोना के केस में कमी लाने और इसकी चेन तोड़ने के लिए लॉकडाउन लगाना जरूरी था.