गजराराजा मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा रहे

जयारोग्य चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को सोमवार को परेशान होना पड़ सकता है। गजराराजा मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा रहे है, जीआरएमसी सहित देश के सभी मेडिकल कॉलेजों में जूनियर डॉक्टरों का नया बैच अब तक नहीं आ पाया है। नया बैच जहां 1 मई को आ जाता था लेकिन इस बार फिलहाल नया बैच आने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है। नए बैच की प्रवेश प्रक्रिया जल्द खत्म करने की मांग को लेकर जीआरएमसी के जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. श्रीकांत शर्मा के नेतृत्व में सोमवार से जूनियर डॉक्टर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।

क्या है पूरा मामला

मेडिकल कॉलेज में पीजी कोर्स में नया बैच हर साल 1 मई से आ जाता था। पीजी कोर्स के फाइनल बैच के पेपर हो चुके हैं। वर्तमान में फाइनल बैच की परीक्षा मई में होगी जिसके लिए जूनियर डॉक्टर अप्रैल से वार्डों की ड्यूटी छोड़कर परीक्षा की तैयारी में लग जाते हैं। कोरोना काल के चलते इस बार अक्टूबर में पीजी नीट का रिजल्ट निकला था। इसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट में चला गया जिसके चलते अबतक काउंसिलिंग शुरू नहीं हो पाई है। इस मामले की अगली सुनवाई 4 जनवरी को होगी। अगर 4 जनवरी को भी कोर्ट ने फैसला दे दिया तो भी चिकित्सा शिक्षा विभाग को नए बैच के प्रवेश की प्रक्रिया पूरी करने में मार्च लग जाएगा, इसलिए यह सत्र शून्य होने की संभावना बढ़ गई है।

जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. श्रीकांत शर्मा का कहना है कि फेडरेशन ऑफ रेसीडेंट डॉक्टर एसोसिएशन दिल्ली के आह्वान पर जूनियर डॉक्टर हड़ताल पर चले जाएंगे। हमारी मांग है कि जब तक नया बैच नहीं आता तब तक सरकार नॉन एकेडिमक जूनियर रेसीडेंट की अस्थायी नियुक्ति कर दे।