बैंक में दर्ज मोबाइल नम्बर बदलकर खरीदें 7.50 रूपये के गहने

ग्वालियर. किसान के खाते से ऑनलाइन शॉपिंग कर 7.50 लाख रु. की ठगी करने वाले आरोपियों को साइबर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपियों ने किसान के बैंक खाते की जानकारी में उसका मोबाइल नंबर बदल कर ऑनलाइन सोने के गहनों की खरीदारी की। किसान की शिकायत पर राज्य साइबर सेल ने मामले की जांच कर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए आरोपियों में दो बैंक कर्मचारी भी शामिल है।
खाते से गायब रुपयों से ऑनलाइन खरीदारी हुई

एसपी राज्य साइबर सेल सुधीर अग्रवाल ने बताया कि दो माह पूर्व किसान गब्बर सिंह निवासी खुरैरी मुरार ने शिकायत की थी कि उसके खाते से ठगों ने लगभग 7.50 लाख रु. निकाल लिए। ठगी के मामले में की जांच में पता चला कि उसके खाते से गायब रुपयों से ऑनलाइन खरीदारी हुई है। ठगों ने बैंगलुरू में सोना खरीदा है। इस पर राज्य साइबर सेल की एक टीम को कर्नाटक भेजा गया। टीम खरीददारी करने वालों की जानकारी वहां की दुकानों से ली और एक आरोपी विनोद गुर्जर को पकड़ लिया। बताया गया है कि आरोपी विनोद पूर्व में मुरार में ही रहता था।

खाते से मोबाइल नंबर बदलकर फर्जी नंबर दर्ज किया

आरोपी विनोद से जब पूछताछ की तब उसने बताया कि इंडसइंड बैंक में कार्यरत कर्मचारी नीतेश व दिलीप ने किसान के खाते से में दर्ज मोबाइल नंबर बदलकर उसका फर्जी नंबर दर्ज कर दिया था। इसके बाद वह किसान के खाते से खरीदारी करता रहा और जानकारी व मैसेज उसके नंबर पर ही आते रहे।

खाते में दर्ज नंबर को धोखे से हस्ताक्षर लेकर बदला

किसान का जो नंबर खाते में दर्ज था उसे बदले जाने के कारण उसे ठगी का पता नहीं चला। खाते में दर्ज नंबर को बैंक कर्मचारियों ने किसान से धोखे से हस्ताक्षर लेकर बदला। किसान ने कर्मचारी के कहने पर हस्ताक्षर कर दिए और बाद में बदली गई जानकारी को भी चेक नहीं किया।

1 दिसंबर तक न्यायिक अभिरक्षा में भेजा

आरोपी विनोद गुर्जर, नीतेश रजक और दिलीप अग्निहोत्री को मंगलवार को साइबर पुलिस ने विशेष न्यायाधीश आरके जैन के न्यायालय में पेश किया। अपर लोक अभियोजक धर्मेंद शर्मा ने बताया कि तीनों को 1 दिसंबर तक न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया।