नकल कराते सीसीटीवी कैमरे में कैद हुए बाहरी, चार निलंबित, सीएस को नोटिस

अटेर के जलपुरा में एमपी डीएड परीक्षा केंद्र में 5 मार्च को अंग्रेजी विषय की परीक्षा में चार बाहरियों ने घुसकर छात्रों को नकल कराई है। छात्रों को नकल कराते यह बाहरी सीसीटीवी कैमरे में कैद हुए है। यह जानकारी सीसीटीवी सर्विलांस टीम ने कलेक्टर सतीश कुमार एस को बताई तो उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी हरभवन सिंह तोमर को लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों, केंद्राध्यक्ष सहायक केंद्राध्यक्ष और प्रेक्षक पर कार्रवाई के निर्देश दिए है। जिला शिक्षा अधिकारी ने वीक्षक की ड्यूटी करने वाले चार शिक्षकों को निलंबित किया है साथ ही केंद्राध्यक्ष प्रमोदी कुमार ओझा, सहायक केंद्राध्यक्ष रामवीर सीरौठिया और प्रेक्षक धर्मेंद्र परमार को कारण बताओं नोटिस जारी किए है।

सीएस, एसीएस और प्रेक्षक को नोटिस दिए

जलपुरा के एमपी डीएड कॉलेज परीक्षा केंद्र में 5 मार्च को हाईस्कूल अंग्रेजी विषय की परीक्षा में कक्ष क्रमांक तीन में चार लोगों ने घुसकर नकल कराई। इस पर जिला शिक्षा अधिकारी हरभवन सिंह तोमर ने केंद्राध्यक्ष प्रमोद कुमार ओझा और सहायक केंद्राध्यक्ष रामवीर सिंह सीरौठिया को दो वेतन वृद्वि रोकने का नोटिस दिया है। दोनों से समक्ष में जवाब देने के लिए कहा गया। प्रेक्षक धर्मेंद्र सिंह परमार अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए कारण बताओं नोटिस दिया है। जवाब देने के लिए समक्ष में बुलाया गया है। जवाब संतुष्टिपूर्ण नहीं होने पर प्रेक्षक परमार के खिलाफ भी निलंबन की कार्रवाई की जाएगी।

वीक्षक की ड्यूटी करने वाले चार शिक्षक निलंबित

जिला शिक्षा अधिकारी हरभवन सिंह तोमर ने बताया कि वीक्षक निखिल मिश्रा, कुलदीप सिंह भदौरिया, विकास कटारे और पवन सिंह राठौर की ड्यूटी जलपुरा में पांच मार्च 2022 को हुई हाईस्कूल अंग्रेजी की परीक्षा में लगाई गई थी। कक्ष क्रमांक तीन में नियुक्त किए गए वीक्षकों के अलावा चार अन्य व्यक्ति छात्रों को नकल करा रहे थे। सीसीटीवी कैमरों की मानीटरिंग में नकल कराते हुए चारों व्यक्ति कैद हो गए। जिला शिक्षा अधिकारी हरभवन सिंह तोमर ने कलेक्टर से अनुमोदन लेने के बाद चारों शिक्षकों को निलंबित किया गया है। निलंबन काल में चारों का मुख्यालय डाइट कार्यालय किया गया है।