बिहार: पटना में कांवड़ यात्रा पर लगी रोक, 4 अगस्त तक शिव मंदिर रहेंगे बंद

बिहार में कोरोना वायरस का संकट कम होता नजर नहीं आ रहा है. राजधानी पटना भी कोरोना संक्रमण से प्रभावित है. ऐसे में जिला प्रशासन ने सावन के महीने में शिव मंदिरों में उमड़ने वाली अपार भीड़ को रोकने के लिए मंदिरों को बंद करने का फैसला किया है.

  • बिहार में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के केस
  • पटना में नहीं खुलेंगे शिव मंदिर, 4 अगस्त तक रोक

पटना जिले में जितने भी शिव मंदिर हैं और जहां सावन में मेला, जलाभिषेक और कांवड़ यात्रा का आयोजन किया जाता है, ऐसे सभी मंदिरों को जिला प्रशासन ने 4 अगस्त तक बंद कर दिया है.

इसको लेकर दिशा-निर्देश बिहार राज्य धार्मिक न्यास परिषद द्वारा शुक्रवार को जारी किया गया. 6 जुलाई से सावन माह की शुरुआत हो रही है. सावन में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पूजा-अर्चना के साथ-साथ जलाभिषेक करने के लिए पटना के तमाम शिव मंदिरों में पहुंचते हैं.

ऐसे में पटना डीएम कुमार रवि ने केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के अनुसार कोविड-19 के संक्रमण और इसके फैलाव को रोकने के मकसद से सभी शिव मंदिरों को 4 अगस्त तक बंद रखने का आदेश दिया है. पटना डीएम ने सभी बड़े शिव मंदिरों पर सावन माह के दौरान पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल की मौजूदगी तय करने के भी निर्देश दिए हैं.

बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या 10,471

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 10,471 हो गए हैं. बढ़ते कोरोना संकट के बीच राहत की खबर यह है कि ठीक भी बड़ी संख्या में मरीज हो रहे हैं. कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके मरीजों की संख्या बढ़कर 8,020 हो गई है. कोरोना वायरस संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या राज्य में 2,374 है, वहीं अब तक कोविड-19 के संक्रमण में आए 77 लोगों की मौत हो गई है.