मौसम ने बढ़ाई चिंता, आंधी-बारिश का अलर्ट, ओडिशा पर चक्रवात का खतरा

गुरुवार को आंधी, बारिश और ओलावृष्टि के बाद मौसम अचानक बदल गया है. आज यानी शुक्रवार को भी दिल्ली एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में आंधी और बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं पहाड़ी इलाकों में मई के महीने में भी बर्फबारी हो रही है. मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. ओडिशा में चक्रवाती तूफान नुकसान पहुंचा सकता है.

  • दिल्ली-NCR में आंधी-बारिश की संभावना
  • रोहतांग में बर्फबारी से रुका यातायात

दरअसल, बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान के लिए दबाव बन चुका है. एहतियात के तौर पर ओडिशा सरकार के चीफ सेक्रेटरी ने हाई लेवल मीटिंग बुलाई और बंगाल की खाड़ी में आने वाले तूफान को लेकर चर्चा की. मौसम विभाग के मुताबिक 16 मई को यह चक्रवाती तूफान अपना असर दिखा सकता है.

गुरुवार को हुई बारिश से दिल्ली एनसीआर का मौसम सुहावना हो गया. तापमान में भी गिरावट आई है. गुरुवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री रहा. मौसम विभाग ने शुक्रवार और शनिवार को दिल्ली के कई हिस्सों में धूल भरी हवा के साथ बारिश की संभावना जताई है.

पश्चिमी विक्षोभ के कारण बिहार, बंगाल, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों समेत कई मैदानी इलाकों में आंधी, तूफान, ओलावृष्टि के साथ बारिश की संभावना जताई गई है. गुरुवार को रोहतांग में जमकर बर्फबारी हुई और इसके कारण यातायात बंद रहा. इसके अलावा कई उत्तराखंड और हिमाचल में कहीं-कहीं बारिश भी देखने को मिली. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड में अगले कुछ दिनों तक बारिश, ओलावृष्टि और धूल भरी आंधी का सिलसिला थमा रहेगा. अगले हफ्ते तक राज्य में मौसम के सामान्य रहने का अनुमान है.

बारिश से किसान बेहाल

मई के महीने में अनुमान से काफी ज्यादा बारिश हुई है. इस कारण फसल को काफी नुकसान पहुंचा है. कई राज्यों में बड़ी मात्रा में गेंहू और चना जैसी फसलें बर्बाद हुई हैं. किसान बेहाल हैं. फसल के खराब होने के साथ ही मंडियों में पड़ा गेंहू भी भीग गया और किसान हाथ पर हाथ रखे बैठे रह गए. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल और मध्य प्रदेश के किसानों को काफी नुकसान पहुंचा है.