वंदे भारत मिशन का दूसरा दिन, आज सिंगापुर-ढाका से आएंगे भारतीय

वंदे भारत मिशन के तहत विदेश में फंसे भारतीयों को लाने का सिलसिला शुरू हो गया है. आज यानी शुक्रवार को दिल्ली और कलकत्ता में कई देशों से भारतीय लौटेंगे. सिंगापुर, ढाका और रियाद से फ्लाइट आएंगी. इससे पहले गुरुवार को एयर इंडिया के दो विमान से 363 भारतीयों को वापस लाया गया.

  • अबुधाबी और दुबई से लाए गए भारतीय
  • 12 देशों से वतन लौटेंगे भारतीय नागरिक

एयर इंडिया के मुताबिक, आज भारतीय नागरिकों को लेकर पांच उड़ानें आ रही हैं. पहली- सिंगापुर से दिल्ली, दूसरी- रियाद, सउदी अरब से कोझीकोड, तीसरी- ढाका, बांग्लादेश से दिल्ली, चौथा- मनामा, बहरीन से कोच्चि, पांचवा- दुबई, यूएई से चेन्नई आएगी.

पहले दिन लाए गए 363 भारतीय

इससे पहले एयर इंडिया एक्सप्रेस की पहली फ्लाइट कोच्चि में उतरी जिसमें 181 यात्रियों सवार थे. वहीं दुबई से 182 यात्रियों का जत्था कोझिकोड पहुंचा. एयर इंडिया की दो उड़ान के जरिए 363 यात्री वापस देश लाए गए. सभी यात्रियों को शुरुआती जांच के बाद केरल सरकार ने 14 दिन के लिए क्वारनटीन में भेज दिया है.

14 दिनों तक सभी यात्री होंगे क्वारनटीन

एयरपोर्ट से वो बसों के जरिए क्वारंटीन सेंटर ले जाए गए. यहां अगले 2 हफ्ते तक रहने के बाद लोगों को एक बार फिर मेडिकल जांच से गुजरना होगा. रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही वो घर जा सकते हैं. केरल सरकार ने कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए एहतियात के तौर पर ये कदम उठाया है.

मालदीव-माले से भारतीयों का ला रही है नौसेना

वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया 12 देशों में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाएगा. वहीं, अमेरिका से भारतीयों के आने का सिलसिला 9 मई से शुरू होगा. वहीं भारतीय नौसेना के आईएनएस जलश्व और आईएनएस मगर से मालदीव और माले से भारतीयों को निकाला जाएगा. घर वापसी के बाद ये सभी क्वारनटीन में रखे जाएंगे.