मॉनसून के दौरान फिर कहर बरपा सकता है कोरोना वायरस, टूटेगा रिकॉर्ड!

कोरोना की वजह से भारत में आईपीएल टल गया. मगर खुद कोरोना भारत में आकर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट यानी टेस्ट क्रिकेट, वन-डे और टी-20 खेलने में लगा है. मार्च-अप्रैल में कोरोना टेस्ट मैच खेल रहा था. मरीजों की रफ्तार टेस्ट की तरह ही धीमी गति से बढ़ रही थी. अब मई में फॉर्मेट बदला और कोरोना ने वन-डे खेलना शुरू कर दिया. मरीजों की रफ्तार भी वन-डे की तरह तेजी से बढ़ने लगी. लेकिन अब खबर है कि जून-जुलाई में यानी मॉनसून के दौरान कोरोना भारत में टी-20 की तरह खेलने जा रहा है. तो अब अंदाजा लगाइए कि मरीजों के बढ़ने का औसत उस दौरान क्या होगा?

क्रिकेट की ज़ुबान में कहें तो अप्रैल के आखिर तक भारत में कोरोना टेस्ट मैच खेल रहा था. मरीजों के बढ़ने का औसत ठीकठाक और कंट्रोल में था. मगर मई की शुरूआत के साथ ही कोरोना ने फॉर्मेट बदला और वन-डे खेलना शुरू कर दिया. मरीजों की औसत भी अब उसी रफ्तार से बढ़नी शुरू हो गई. बात फिक्र की है लेकिन अंदाजा पहले से था कि मई में मरीजों के बढ़ने की तादाद तेजी से भागेगी और वही हो रहा है. लेकिन असली खतरा और फिक्र तो जून-जुलाई को लेकर है. क्योंकि तब कोरोना के मरीजों की रफ्तार टी-20 के औसत की तरह भागेगी. अमूमन मॉनसून में क्रिकेट नहीं खेले जाते. मगर कोरोना के लिए मॉनसून ही सबसे आइडियल मौसम है अपने शिकार को लपकने का. यानी भारत में कोरोना का कहर सबसे ज्यादा जून-जुलाई में ही टूटने वाला है.

देश और दुनिया के तमाम वैज्ञानिकों ने इस वायरस से बचने के लिए हिंदुस्तान के नाम कोरोना अलर्ट जारी किया है. और वो अलर्ट ये है कि मॉनसून के साथ साथ कोविड-19 का दूसरा दौर शुरू हो सकता है. लिहाज़ा भारत को कोरोना की इस नई मुसीबत के लिए तैयार रहना होगा. क्योंकि देश में पहले ही हर गुज़रते दिन के साथ कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. ये आंकड़े 1 लाख 70 हजार के क़रीब पहुंच चुके हैं. लेकिन कोरोना संक्रमण का जो हाल आप अभी देख रहे हैं वो तो महज़ झांकी है. विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना के कहर की असली पिक्चर तो अभी बाकी है.

देश को घरों में कैद हुए दो महीने से ज़्यादा हो चुके हैं. मगर सच कहें तो कोरोना वायरस की रफ्तार कम होने की बजाय अब और तेज़ी से बढ़ रही है. इससे बड़ा खतरा कोरोना का ये वायरस मॉनसून के दौरान दिखाएगा. क्योंकि ये बात सभी जानते हैं कि बारिश के मौसम में इंफेक्शन यानी संक्रमण तेज़ी से फैलता है.

यानी इतना तो साफ है कि मॉनसून के दौरान देश को कोरोना के इस कहर के सामने एक एक कदम फूंक फूंक कर रखना होगा. वरना कोरोना का ये मीटर कहां जाकर रुकेगा कोई नहीं बता सकता. डॉक्टरों और वैज्ञानिकों के मुताबिक कोरोना का ये वायरस मॉनसून के दौरान देश में क्या कोहराम मचाएगा. ये इस बात से तय होगा कि सरकार और समाज इसे कितनी संजीदगी से लेता है.

दुनियाभर की तमाम रिसर्च एजेंसियों का फिलहाल अनुमान है कि भारत में कोरोना का कहर मई के दूसरे हफ्ते से लेकर जून के आखिरी हफ्ते तक अपने चरम पर होगा. मगर अब ये खतरा एक कदम और आगे बढ़ गया है. अब ये अनुमान है कि मई-जून में जो कोरोना का कहर होगा सो होगा. मगर जुलाई-अगस्त में भी ये खतरा बना रहेगा.

इससे बचने के तीन तरीके हैं. पहला लॉकडाउन. दूसरा सोशल डिस्टेंसिंग और तीसरा साफ-सफाई. ये तीनों तरीके तय करेंगे कि मॉनसून के दौरान भारत में कोरोना का भविष्य क्या होगा. और अगर इस दौरान लॉकडाउन हटाया गया या लोगों को ऐसी राहत दी गई जैसी शराब की दुकानों को खोलने पर मिली, तो फिर अल्लाह ही मालिक है.

 हालांकि दुनिया के दूसरे देशों की बनिस्बत और आबादी के लिहाज़ से हिंदुस्तान में अभी भी कोरोना के मामले ज़्यादा तो नहीं कहे जा सकते. ये इसलिए मुमकिन हो पाया क्योंकि अभी भी देश लॉकडाउन में है. अब सोचिए अगर लॉकडाउन खोल दिया गया और जनता इस तरह सड़कों पर उतर आई तो क्या होगा. जानकारों का तो यहां तक मानना है कि लॉकडाउन अगर मॉनसून के दौरान लगा भी रहा तो कोविड-19 का दूसरा और इस पहले वाले से भी ज़्यादा खतरनाक रूप जुलाई के आखिर या अगस्त में देखने को मिल सकता है.
 
सरकार ने 25 मार्च को जब लॉकडाउन की घोषणा की थी. तब उस वक्त देश में कोरोना वायरस के महज़ 618 मामले थे और आज यानी करीब 65 दिन बाद के लॉकडाउन के बावजूद भारत के कुल मामले 1 लाख 70 हज़ार के करीब है. यानी लॉकडाउन के बावजूद ये मामले 65 दिनों में 100 गुना से भी ज़्यादा बढ़ गए हैं. वहीं कोरोना से हुई मौतों की बात करें तो लॉकडाउन से पहले देश में 13 मौतें हुई थी और अब ये आंकड़ा 5 हज़ार के करीब है. यानी डेढ सौ फीसदी से भी ज़्यादा. तो तसव्वुर कीजिए कि अगर देश में लॉकडाउन हटा दिया गया और उसी आलम में मॉनसून आ गया तो ये कोरोना कितना कहर ढाएगा.