मोदी ने शी-जिनपिंग को गिफ्ट में दी पेंटिंग, जानिए इसमें क्या है खास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को एक प्रसिद्ध चीनी चित्रकार की दो पेंटिंग्स भेंट कीं. पेंटिंग में एक घोड़ा और घास पर गौरैया नजर आ रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि चित्रकार शू ने विश्वभारती में ठहरने के दौरान ये पेंटिंग बनाई थीं.

सूत्रों के मुताबिक शू चीन से प्रथम विजिटिंग प्रोफेसर के रूप में शांतिनिकेतन आए थे. उन्होंने कलाभवन में अध्यापन किया था. उस दौरान रवींद्रनाथ टैगोर ने दिसंबर 1939 में शू बीहोंग की 150 से ज्यादा कलाकृतियों की प्रदर्शनी का उद्घाटन किया था.

इससे पहले चीन के वुहान में राष्ट्रपति जिनपिंग के साथ शिखर बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच इस तरह की अनौपचारिक शिखर बैठकें होती रहनी चाहिए, इसकी परंपरा बन जानी चाहिए. वुहान में मोदी और जिनपिंग के बीच पहली अनौपचारिक शिखर बैठक को भारत और चीन के बीच भरोसे को फिर से कायम करने और संबंधों में सुधार के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है, जो पिछले साल 73 दिनों तक चले डोकलाम गतिरोध की वजह से प्रभावित हुआ था.

बता दें मोदी के 2014 में सत्ता में आने के बाद से यह चीन की उनकी चौथी यात्रा है. वह एससीओ शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये फिर से चीन आएंगे. एससीओ शिखर सम्मेलन 9-10 जून को छिंगदाओ शहर में होना है.