Coronavirus Updates: दुनिया भर में कोरोना के मरीजों की संख्या 4 लाख के पार, 18,901 लोगों की मौत

दुनिया भर में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. महामारी का रूप ले चुके इस वायरस से अभी तक 18,901 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, 4 लाख से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. भारत में इसके खतरे को देखते हुए 21 दिन के लिए पूर्ण रूप से लॉकडाउन कर दिया गया है. सबसे ज्यादा नुकसान इटली में हुआ है जहां 6,820 लोगों की मौत हो चुकी है. दुनिया भर के देशों से कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स के लिए इस पेज को रिफ्रेश करते रहें.
  • भारत में कोरोना वायरस से 11 लोगों की मौत
  • इटली में 6,820 और स्पेन में 2991 लोगों की मौत
  • 1.08 लाख लोग इस खतरनाक बीमारी से हुए ठीक

ब्रिटेन में भी 3 हफ्ते का बंद

भारत के अलावा ब्रिटेन को भी तीन हफ्ते के लिए बंद करने का फैसला लिया गया है. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश में कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए लोगों की आवाजाही पर कम से कम तीन हफ्ते के लिए सख्त प्रतिबंध लगा दिए हैं.
 
अमेरिका में एक दिन में 139 लोगों की मौत
 
कोरोना वायरस के कारण अमेरिका में एक दिन में 130 से अधिक लोगों की मौत होने के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आवश्यक मेडिकल आपूर्ति और निजी सुरक्षा उपकरणों की जमाखोरी रोकने के लिए एक सरकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं. यह पहली बार है जब देश में एक दिन में इतनी अधिक संख्या में लोगों की मौत हुई है.
 
चीन में 78 नए मामले
 
चीन के हुबेई में 7 लोगों की मौत के बाद प्रांत में कुल मृतकों की संख्या 3160 हो चुकी है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के मुताबिक प्रांत में 4200 मरीजों का इलाज अस्पताल में चल रहा है. इसमें से 1203 की हालत गंभीर है और 336 लोगों की स्थिति अति गंभीर है. वुहान में 50,006 मामलों सहित हुबेई प्रांत में अब तक 67801 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. मंगलवार को एनएचसी ने 78 नए मामलों की पुष्टि की. इसमें विदेश से आए 74 नए मामलों के साथ इस तरह के कुल मामलों की संख्या 427 हो गई है.
 
वुहान में 5 दिन बाद आया नया केस
 
पिछले साल दिसंबर में सबसे पहले वुहान में ही वायरस का पहला मामला सामने आया था. लगातार पांच दिनों तक एक भी मामला सामने नहीं आने के बाद सोमवार को एक मामले की पुष्टि हुई. हुबेई प्रांत और वुहान शहर की कुल 5.6 करोड़ की आबादी को 23 जनवरी से कड़े लॉकडाउन में रखा गया है. लोगों की आवाजाही पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी गयी. अखबार पीपुल्स डेली के मुताबिक एक सरकारी नोटिस में कहा गया है कि हुबेई प्रांत के अन्य हिस्से में रह रहे लोग बुधवार से ‘ग्रीन हेल्थ कोड’ के साथ यात्रा कर सकेंगे.
 
चीन वुहान से लॉकडाउन हटाएगा
 
चीन ने मंगलवार को घोषणा की कि वह घातक कोरोना वायरस के केंद्र बने हुबेई प्रांत में पांच करोड़ से ज्यादा आबादी पर लागू लॉकडाउन को बुधवार को खत्म करेगा. वहीं, विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि विदेश से आ रहे मामलों में बढोतरी के कारण देश में संक्रमण का दूसरा दौर शुरू हो सकता है. हुबेई की राजधानी वुहान में चल रहा लॉकडाउन 8 अप्रैल को खत्म होगा. इससे 1.1 करोड़ से ज्यादा की आबादी वाले शहर में लोगों पर लगी पाबंदी खत्म हो जाएगी.