अलगाववादियों के खेल का खुलासा, आतंक फैलाने के लिए हाफिज से लेते थे करोड़ों

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की रिपोर्ट में जेकेएलएफ के चीफ और अलगाववादी नेता यासीन मलिक और शब्बीर अहमद शाह समेत 5 बड़े अलगाववादी नेताओं को लेकर बड़ा खुलासा हुआ. रिपोर्ट के अनुसार, कश्मीर में आतंक फैलाने के लिए इन लोगों को लश्कर-ए-तैयबा के चीफ हाफिज सईद की ओर से फंड मिलता था.

जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के चीफ और अलगाववादी नेता यासीन मलिक के अलावा आसिया अंद्राबी, शब्बीर अहमद शाह, मशरत आलम और राशिद इंजीनियर से एनआईए की ओर से किए जा रहे पूछताछ में खुलासा हुआ है कि इन शीर्ष अलगाववादियों को कश्मीर में आतंक फैलाने के लिए हाफिज सईद से फंड मिलती थी. लश्कर-ए-तैयबा का चीफ हाफिज सईद इन अलगाववादियों को फंड देता था.

एनआईए अब UAPA के नए कानून के तहत चार्जशीट दाखिल करेगी. एनआईए ने 214 पेज की अपनी रिपोर्ट तैयार की है. सभी अलगाववादियों के हाफिज सईद से कश्मीर में आतंकियों को फंडिंग करने और पत्थरबाजी के लिए पैसा जुटाने के पुख्ता सबूत हैं. ये खुलासे यासीन मलिक की डिजिटल डायरी से हुए हैं.

पत्थरबाजी के लिए पैसे जुटाने के सबूत

आजतक के पास मौजूद एनआईए की ओर से की गए इंटेरोगेशन रिपोर्ट मौजूद हैं. सभी अलगाववादियों के हाफिज सईद से कश्मीर में आतंकियों को फंडिंग करने और पत्थरबाजी के लिए पैसा जुटाने के पुख्ता सबूत हैं.

यासीन मलिक की डिजिटल डायरी में एनआईए को यासीन मलिक और हाफिज सईद के बीच के कई चौंकाने वाली जानकारी मिली है.

एनआईए की रिपोर्ट से यह भी खुलासा हुआ कि यासीन मलिक ने जहूर वताली की मदद से 2015-16 में 15 लाख रुपये हवाला के जरिये हाफिज सईद से लिए थे. रिपोर्ट से यह बात भी सामने आई है कि हाफिज का 1 करोड़ रुपया सैय्यद अलीशाह गिलानी, शब्बीर शाह और अल्ताफ फंटूश के पास आया.

रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ है कि यासीन मलिक को पाकिस्तान से ख्वाजा मंजूर चिश्ती ने करोड़ों रुपये भेजे. यासीन मलिक को भेजे ई-मेल के मुताबिक पाकिस्तान ने आजाद कश्मीर के लिए 2 करोड़ पाकिस्तानी मुद्रा दिए.

आजतक के पास मौजूद ई-मेल रिकॉर्ड के अनुसार, यूके जोन के लिए 2 करोड़, यूरोप जोन के लिए 1.5 करोड़ और अमेरिकी जोन के लिए 1 करोड़ पाकिस्तानी रुपये यासीन मलिक को मिले. जबकि मिडिल ईस्ट जोन के लिए डेढ़ करोड़ पाकिस्तानी रुपये दिए गए जिसकी जानकारी ई-मेल में दी गई है.

आतंकी ट्रेनिंग कैंप में गया था यासिन मलिक

एनआईए की इंटेरोगेशन रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि सैयद अली शाह गिलानी, यासीन मलिक, उमर फारूक के रिकमेंडेशन लेटर के जरिए पाकिस्तान लीगल वीजा देकर कश्मीर के युवाओं को पाक में आतंक की ट्रेनिंग देता था. साथ ही एनआईए की रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि आसिया अंद्राबी ने यासीन मलिक के रिकमेंडेशन लेटर के जरिए पाकिस्तान में आतंक की ट्रेनिंग के लिए जाने वाले कश्मीरी युवाओं का कंफर्मेशन अपने इंटेरोगेशन रिपोर्ट में किया है.

आज तक के पास मौजूद एनआईए की रिपोर्ट से यह भी खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान में मेडिकल और इंजीनियरिंग की सीट जो जम्मू-कश्मीर के युवाओं के लिए रिजर्व थीं. लेकिन अपने फायदे और पैसे कमाने के लिए इन सीटों की बोलियां जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेता लगाते थे और इसका पैसा आपस में बांट लेते थे.

यासीन मलिक के घर पर एनआईए ने छापा मारा था तो हाफिज सईद से उसके लगातार संपर्क होने के कई सबूत एनआईए को मिले. यासीन मलिक लश्कर के आतंकी ट्रेनिंग कैंप पाक अधिकृत कश्मीर मुरी में भी गया था और यहां पर इसने आतंकवादियों को संबोधित भी किया था.

यासीन मालिक के ई-मेल से पता चला है कि उसके लश्कर और तहरीक उल मुजाहिदीन से सीधे सबंध थे. एनआईए की रिपोर्ट से यह भी बड़ा खुलासा हुआ है कि अलगाववादी नेता शब्बीर अहमद शाह ने पाकिस्तान के सफी शेर से अमेरिकी डॉलर में करोड़ों रुपए लिए आजतक के पास मौजूद सफी शेर के ईमेल से इस बात का खुलासा हुआ है कि शब्बीर शाह को जो पैसे भेजे गए उसका इस्तेमाल कश्मीर में पत्थरबाजी और आतंकी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल किए गए.

बेटों के खाते में पैसा भेजती थी आसिया

एनआईए की रिपोर्ट से इस बात का भी खुलासा हुआ है कि अलगाववादी नेता दुःखतराने मिल्लत (DeM) की मुखिया आसिया अंद्राबी अपने बेटों के अकाउंट में करोड़ों रुपये भेजा करती थी. आसिया अंद्राबी यह पैसा आतंक के नाम पर जकात के जरिए इकट्ठा करती थी, साथ ही हाफिज सईद के हवाला रैकेट के पैसे को मलेशिया में रह रहे अपने बेटे मोहम्मद बिन कासिम को भेजती थी.

रिपोर्ट से पता चला है कि पाकिस्तान में पढ़ाई कर रहे अहमद बिन कासिम को भी सवा लाख रुपये एचडीएफसी बैंक( AC 50100056172602) के अकाउंट के जरिए आसिया अंद्राबी ने भेजा है.

आसिया अंद्राबी लगातार हाफिज सईद और उसकी दोनों पत्नी उमी तल्हा और नूरजहां से फोन पर भी संपर्क में रहती थी. रिपोर्ट से इस बात का भी खुलासा हुआ है कि आसिया अंद्राबी को हवाला की फंडिंग करने के लिए हाफिज सईद ने कश्मीरी व्यापारी जहूर बताली का इस्तेमाल किया था. उसके स्विफ्ट अकाउंट कोड के जरिए पैसे आतंक फैलाने और पत्थरबाजी के लिए भेजे जाते थे.

क्या इस हफ्ते दाखिल होगी चार्जशीट?

आपको बता दें कि एनआईए ने सभी पांचों अलगाववादी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर रही है. आसिया अंद्राबी, शब्बीर शाह, यासीन मलिक, मसर्रत आलम और राशिद इंजीनियर के खिलाफ अक्टूबर के पहले सप्ताह में चार्जशीट दाखिल करने के लिए एनआईए ने गृह मंत्रालय से प्रॉसीक्यूशन परमिशन मांगा है.

सूत्रों ने आजतक को जानकारी दी है कि गृह मंत्रालय ने सभी पांचों आरोपियों के खिलाफ UAPA के तहत प्रॉसीक्यूशन परमिशन दे दिया है अब इन पर 4 अक्टूबर तक UAPA के तहत चार्जशीट दाखिल की जाएगी.