विदेशों में मोदी के सफल आयोजनों के पीछे है ये साइंटिस्ट, अब हाउडी मोदी में जुटे


विदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जलवा एक बार फिर दुनिया देखेगी. मौका है 22 सितंबर को ह्यूस्टन में 'Howdy Modi' कार्यक्रम का. 50 हजार से अधिक भारतीयों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम के पीछे फिर वही विजय चौथाईवाले (Vijay Chauthaiwale) हैं, जो कई देशों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए धमाकेदार आयोजन कर चुके हैं. ह्यूस्टन में 'Howdy Modi' कार्यक्रम में भीड़ जुटाने के लिए विजय चौथाईवाले ने वहां के भारतीयों से संपर्क के लिए खूब पसीना बहाया है. कार्यक्रम में सीट बुक कराने के लिए उन्होंने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू कराई. अब तक 50 हजार से अधिक लोग पंजीकरण करा चुके हैं.

विजय चौथाईवाले इस वक्त भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विदेश मामलों के प्रकोष्ठ के प्रभारी हैं. अप्रवासी भारतीयों को बीजेपी से जोड़ने के मिशन से जुड़े हैं. दुनिया में जहां कहीं भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दौरा होता है, वहां कई महीने पहले ही पहुंचकर कैंपेनिंग करते हैं. वहां के भारतीयों से जुड़े तमाम छोटे-बड़े संगठनों से संपर्क कर उन्हें पीएम मोदी के कार्यक्रम में आने के लिए तैयार करते हैं.

2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान एनआरआई के बीच मोदी की लोकप्रियतता बढ़ाने में भी विजय चौथाईवाले ने अहम भूमिका निभाई थी. विदेशों में कई कार्यक्रमों के जरिए उन्होंने चुनाव के दौरान मोदी के पक्ष में माहौल बनाया था. विदेश में मोदी की लोकप्रियता का असर भारत के मतदाताओं पर भी पड़ा था.