वीरों की भूमि में आकर गौरवान्वित महसूस कर रही हूं : रक्षामंत्री

शहीद स्मारक का लोकार्पण, मुरैना को मिली सैनिक स्कूल की सौगात
ग्वालियर । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं रक्षामंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा मुरैना में शहीदों की स्मृति को चिरस्थाई बनाये रखने के लिए एक करोड 60 लाख रूपये की लागत से बनाये गए शहीद स्मारक का लोकार्पण किया। उन्होने कार्यक्रम मंष उपस्थित शहीदों के परिजनों को सम्मनित भी किया एवं रक्षाअनुसंधार केन्द्र द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का फीताकाटकर उद्घाटन किया तथा उसके पश्चात अवलोकन भी किया । रक्षा मंत्री ने मुरैना जिले में सैनिक स्कूल खोलने की घोषणा की। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रदेश की नगरीय प्रशासन एवं आवास तथा मुरैना जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती माया सिंह, स्वास्थ्य मंत्री रूस्तम सिंह, तथा अन्य अतिथिगण मौजूद थे । शहीद स्मारक के लोकार्पण के उपरांत शहीदों को नमन करते हुए अतिथियों ने पुष्पचक्र अर्पित किये एवं सलामी दी गई।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि चंबल क्षेत्र के वीर शहीद सपूतों ने अपने प्राणों की कुर्वानी देकर सरहद पर देश के लिए बलिदान दिया है। इसके लिए चम्बल क्षेत्र के वीर शहीद सपूतों को हमेशा याद किया जावेगा। उन्होंने कहा कि इस स्मारक के बन जाने से वीरों की शहादत को चिरस्थाई बनाया गया है। इसके लिए केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर बधाई के पात्र है। उन्होने कहा कि मुरैना के विकास की सबसे बडी बाधा डकैती समस्या थी, जिसे समाप्त कर दिया गया है। उन्होने सैनिकों के कल्याण के लिए म.प्र.सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों का उल्लेख करते हुए कहा कि सीमा पर शहीद होने वाले जवानो के परिजनों को एक करोड की राशि सम्मान निधि के रूप में दी जायेगी । उनके माता पिता को आजीवन पांच हजार रूपये की पेंशन प्रतिमाह दी जा जायेगी । इसके अलावा परिवार के एक सदस्य को सरकारी नोकरी भी दी जायेगी।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जय जवान जय किसान का उल्लेख करना भी यहां जरूरी है। मुरैना में सरसों को भावान्तर योजना में लिया गया है। किसानों को विगत वर्ष की गेंहू खरीदी पर 200 रूपये तथा चालू वर्ष की खरीदी पर 265 रूपये की राशि दी जायेगी। उन्होने कहा कि गरीबों के बिजली के बिल केवल 200 रूपये महीने अप्रेल माह से लिए जायेंगे। मुरैना के विकास कार्या का उल्लेख करते हुए उन्होने कहा कि मुरैना शहर में 150 करोड का सीवेज प्रोजेक्ट चल रहा है। चंबल का पानी मुरैना में लाया जायेगा। इक्कीस करोड रूपये की लागत से नाला नं. 1 का काम होगा। ग्यारह करोड रूपये अधोसंरचना मद से दिये जायेंगे साथ ही 300 विस्तर के अस्पताल को 600 विस्तर का किया जा रहा है। चंबल संभाग में रेल्वे की ब्राडगेज परियोजना तथा चंबल एक्सप्रेस बन जाने पर विकास में और अधिक गति आयेगी ।

उन्होने बताया कि श्योपुर, मुरैना एवं भिण्ड के लिए एक्सप्रेस-वे बनाया जायेगा । उन्होने बानमोर को तहसील का दर्जा देने तथा महाविद्यालय खोलने की भी घोषणा की। सेना में भर्ती के लिए केन्द्र सरकार की पहल पर अधिकारियों को कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जावेगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने कहा कि चंबल वीर सपूतों की भूमि है और में यहां आकर अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रही है। उन्होने कहा कि मैं सेना के कार्यक्रमों में जहां भी पहुंचती हूं, मुझे वहां चंबल क्षेत्र के जवान जरूर मिलते है। वर्तमान में सैना सहित अर्द्धसैनिक बलों में चम्बल क्षेत्र के 15 हजार से अधिक जवान सेवारत है । उन्होने इस अवसर पर शिक्षा सत्र 2018-19 से मुरैना में सैनिक स्कूल खोले जाने की घोषणा की । उन्होने चम्बल क्षेत्र में सैना की भर्ती पुनः शुरू करने की भी सहमति दी एवं राज्य सरकार से इस में आवश्यक सहयोग की अपेक्षा की।
केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि मुझे प्रशंन्नता है कि मुरैना में आज रामप्रसाद विस्मिल संग्रहालय के बाद आज शहीद स्मारक का लोकार्पण हुआ है। यह स्थान मुरैना के वीर शहीदों की स्मृतियों को चिरस्थाई रखकर युवाओं को देशभक्ति की प्रेरणा देता रहेगा। उन्होने कहा कि यहां कला संस्कृति साहित्य की भरमार है। अब चंबल क्षेत्र का विकास तेजी से हो रहा है । जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती माया सिंह ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने कहा कि इस स्मारक से चंबल अंचल के निवासियों को देशभक्ति की प्रेरणा मिलती रहेगी। चंबल अंचल से सेना में सबसे ज्यादा जबान है। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि मुरैना की धरती का इतिहास वीरों का रहा है। मुरैना के इतिहास एवं पर्यटन के आधार पर प्रकाशित पुस्तक का विमोचन भी इस अवसर पर किया गया । कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने ब्राण्ड एम्बेसडर कु. अद्रिका गोयल को सम्मानित किया।

यह भी रहे उपस्थित
इस अवसर पर मुरैना के महापौर अशोक अर्गल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता इंदर सिंह हर्षाना, जौरा विधायक सूवेदार सिंह रजौधा, सुमावली सत्यपाल सिंह सिंकरवार, पार्टी के प्रदेश महामंत्री बी.डी. शर्मा, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष शिवमंगल सिंह तोमर, कुक्कुट विकास निगम के अध्यक्ष मुंशीलाल, साडा अध्यक्ष राकेश जादौन, चबल संभाग कमिश्नर डा एम.के. अग्रवाल, पुलिस महानिरीक्षक संतोष कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह, डीआरडीओ के डायरेक्टर डा. शशिवाला सिंह, डा.जखवान अहमद, चीफ इंजीनियर गगन वाधवा, कर्नल डी.के. शर्मा, गणमान्य नसगरिक एवं शहीदों के परिवारीजन उपस्थित रहे।