इंडोनेशिया में 7.5 तीव्रता का भूकंप, ऑस्ट्रेलिया में खाली कराए गए शहर

सोमवार को पूर्वी तिमोर में 7.5 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. हालांकि इसे सुनामी के खतरे से बाहर बताया जा रहा है. भूकंप का केंद्र बांदा सागर की 214 किलोमीटर की गहराई में था.

एक बार फिर इंडोनेशिया भूकंप के झटके से थरथरा गया. सोमवार को पूर्वी तिमोर में 7.3 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप का केंद्र बांदा सागर की 214 किलोमीटर की गहराई में था, हालांकि वर्तमान में सुनामी की कोई चेतावनी नहीं है. भूकंप के कारण ऑस्ट्रेलिया के कई शहरों को भी खाली करा लिया गया है.

भूकंप के कारण पूर्वी तिमोर में कई झटके महसूस किए गए. रॉयटर्स के मुताबिक झटके लगते ही लोग अपने घरों से बाहर निकलने लगे और किसी सुरक्षित स्थान की तरफ भागने लगे. हालांकि अभी तक किसी अप्रिय घटना की कोई सूचना नहीं है.

इंडोनेशिया के मशहूर शहर बाली में भी झटके महसूस किए गए. सोशल मीडिया पर लोगों ने इसकी जानकारी दी. इंडोनेशिया से दूर ऑस्ट्रेलिया के शहर डार्विन में भी भूकंप के झटके आए. भूकंप के केंद्र से 700 किमी दूर डार्विन में लोग अपने घरों से बाहर निकलने लगे. ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (एबीसी) ने इसकी जानकारी दी. यहां भी किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है.

शुरू में भूकंप की तीव्रता 7.2 बताई गई लेकिन बाद में 7.5 आंकी गई. भूकंप का केंद्र समुद्र से 220 किमी की गहराई में था. भूकंप के केंद्र की गहराई काफी नीचे है इसलिए सुनामी के खतरे से बाहर बताया जा रहा है.