बौखलाया PAK तोड़ रहा सीजफायर, जानिए बॉर्डर इलाकों में कैसे हैं हालात

बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के कई आतंकी ठिकानों पर भारत की बमबारी के बाद से पाकिस्तान बौखला गया है. पाकिस्तानी फौज लगातार सरहद पर सीजफायर तोड़ रही है. बुधवार को सूरज डूबने के बाद पाकिस्तानी रेंजर्स ने राजौरी जिले के मेंढर और कृष्णा घाटी इलाके में अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी. पाकिस्तान की ओर फायरिंग मोर्टार और छोटे हथियार से आ रही थी.

भारतीय फौज सरहद पर लगातार पाकिस्तान की हर हिमाकत का मुंहतोड़ जवाब दे रही है. देर रात पुंछ के देगवार सेक्टर में भी पाकिस्तान की ओर से ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू हो गई.

उरी सेक्टर में भी पाकिस्तान ने धुंआधार फायरिंग की. पहाड़ की चोटियों से कभी भी मोर्टार दागे गए, लेकिन, यहां के लोगों के चेहरे पर जरा भी खौफ नहीं है. प्रशासन ने लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए गाड़ियां तक भेजी लेकिन, ज्यादातर लोगों ने अपना घर छोड़ने से मना कर दिया.

स्थानीय लोगों का कहना है कि पाकिस्तान पिछले दो दिनों से कभी भी फायरिंग शुरू कर देता है. ऐसे धोखेबाज पड़ोसी का इलाज जरुरी है. पाकिस्तान लगातार भारतीय इलाकों में बसे गांवों को निशाना बना रहा है. ऐसे में जम्मू-कश्मीर में LoC और अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे 5 किलोमीटर दायरे में आने वाले स्कूल आज भी बंद रहेंगे. अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर आरएस पुरा सेक्टर में हाई अलर्ट है, लोगों से घरों में रहने के लिए कहा गया है.

फायरिंग और तनाव को देखते हुए लोग अपना घर छोड़ कर सुरक्षित ठिकानों पर शरण ले रहे हैं. LoC और अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे इलाकों से पलायन करने वाले लोगों के रहने के लिए प्रशासन की ओर से कैंप लगाए जा रहे हैं, जिससे उन्हें किसी तरह की कोई खास परेशानी न हो.

दूसरी ओर, भारतीय फौज पाकिस्तान की हर हिमाकत का कड़ा जवाब देने के लिए तैयार है. LoC और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कड़ी निगरानी के साथ भीतरी इलाकों की हर छोटी-बड़ी हलचल पर सुरक्षा एजेंसियों की पैनी नजर है.

ये हलचल जम्मू कश्मीर ही नहीं पंजाब सरहद पर भी तेज है. पंजाब के 500 किलोमीटर से भी लंबी सीमा रेखा के चप्पे चप्पे की निगरानी रखी जा रही है. गुजरात में सरहद का मिजाज थोड़ा अलग है.

यहां पाकिस्तान पानी के रास्ते हमेशा घुसपैठ की फिराक में रहता है. पानी, दलदल और नमक से भरी जमीन के बीच सरहद की हिफाजत बीएसएफ के लिए हमेशा से बड़ी चुनौती रही है. सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान ने कच्छ सीमा की ओर अपनी सेना और हथियारों की तैनाती शुरू कर दी है. तनाव के बाद बीएसएफ खास चौकसी बरत रही है.