दीया-लालटेन जलाने की पाकिस्तान में आ गई नौबत

कराची: पाकिस्तान के कराची शहर में एक बार फिर बिजली गुल होने वाली है. कराची इलेक्ट्रिक (KE) ने सोमवार को घोषणा की कि वह बंदरगाह शहर के कई इलाकों में ‘महत्वपूर्ण रखरखाव गतिविधि’ शुरू करेगी, जिसके कारण प्रभावित स्थानों पर घंटों बिजली बंद रहेगी. शहर के एकमात्र बिजली प्रदाता ने कहा कि जो क्षेत्र कल (मंगलवार) रखरखाव के कारण प्रभावित होंगे उनमें ओरंगी टाउन, गडैप, एयरपोर्ट II और क्वींस रोड ग्रिड शामिल हैं.

GEO TV की रिपोर्ट के अनुसार KE ने कहा कि यह प्रक्रिया ‘इन क्षेत्रों में रहने वाले उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति की स्थिरता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने’ के लिए है. गतिविधि के लिए ओरंगी टाउन के लिए सुबह 9:30 बजे से दोपहर 2 बजे तक, गडैप के लिए सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक, एयरपोर्ट II के लिए सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक और क्वींस रोड के लिए सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक शटडाउन की आवश्यकता होती है, जिसके दौरान उपर्युक्त ग्रिड से जुड़े क्षेत्रों में आपूर्ति में अस्थायी रुकावट हो सकती है.

कंपनी ने कहा कि आगे के मार्गदर्शन के लिए, ग्राहक KE के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या कॉल सेंटर 118 के माध्यम से भी संपर्क कर सकते हैं. ओरंगी टाउन ग्रिड द्वारा संचालित क्षेत्र, जहां रखरखाव गतिविधि के दौरान बिजली बंद हो सकती है, वे हैं हनीफाबाद, सेक्टर-10 गाजी नगर, मेराज-उन-नबी कॉलोनी, अल-सदफ कॉलोनी, हरियाणी कॉलोनी, 10-एल, अल-फतह कॉलोनी, अल- सदफ कॉलोनी, इस्लाम नगर 4-एफ, 8-एल, 9-ई, 7-बी, 6-एल, 6-ई, 7-सी, बनारस टाउन, -11½, एमएम कॉलोनी.

गौरतलब है कि इससे पहले 14 दिसंबर को कराची स्थित जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा कई घंटों पर अंधेरे में डूबा रहा. शॉर्ट सर्किट के कारण शाम को अचानक एयरपोर्ट की बिजली चली गई थी. सिविल एविएशन अथॉरिटी (पीसीएए) के प्रवक्ता के मुताबिक, शाम 5 बजे पावर टनल बेसमेंट टर्मिनल बिल्डिंग के पास शॉर्ट सर्किट हुआ था. इससे एयरपोर्ट पर बिजली गुल हो गई थी.