अटल सभागार में सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के प्रत्याशियों के गणना एजेंटों को किया प्रशिक्षित

डाक मत पत्र निरस्त होने के कारण बताए और ईवीएम में दर्ज मतों की प्रक्रिया भी समझाई
ग्वालियर डाक मत पत्र व सेवा मत पत्र किन त्रुटियों के कारण निरस्त होगा और कब वैध माना जायेगा। ईवीएम में दर्ज मतों की गिनती की प्रक्रिया किस प्रकार होगी। वीवीपैट से पर्चियों की गणना सबसे अंत में की जायेगी। यदि कंट्रोल यूनिट व वीवीपैट की पर्चियों की गणना में अंतर आता है तो वीवीपैट की गणना को सही माना जायेगा।
मतगणना से संबंधित यह बातें कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह की मौजूदगी में जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के प्रत्याशियों के मतगणना अभिकर्ताओं को प्रशिक्षण के दौरान बताई गईं। साथ ही मतगणना के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों पर भी विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला गया। प्रशिक्षण के दौरान गणना अभिकर्ताओं की शंकाओं का समाधान भी किया गया। ज्ञात हो भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के तहत ग्वालियर जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना 3 दिसम्बर को एमएलबी कॉलेज में होगी।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश चंदेल ने कहा कि मतगणना दिवस को एमएलबी कॉलेज एवं उसके आस-पास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। वैध पासधारियों को ही मतगणना परिसर में प्रवेश दिया जायेगा। सभी प्रवेश द्वारों पर सभी की बारीकी से जाँच की जायेगी। उन्होंने कहा गणना एजेंट भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन करें और कोई भी प्रतिबंधित सामग्री साथ में लेकर न आएँ।
मोबाइल फोन, बीड़ी, सिगरेट, तम्बाकू प्रतिबंधित रहेंगे
मतगणना परिसर में मोबाइल फोन, बीड़ी, सिगरेट, माचिस, तम्बाकू व खाद्य पदार्थ प्रतिबंधित रहेंगे। दोनों प्रवेश द्वारों पर व्यक्तिश: इसकी सघन जाँच की जायेगी। सभी अभिकर्ताओं से कहा गया कि वे गणना के दिन उक्त सामग्री लेकर न आएं।
पहले डाक मत पत्रों की गिनती शुरू होगी
प्रशिक्षण में जानकारी दी गई कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के तहत 3 दिसम्बर को प्रात: 8 बजे पहले डाक मत पत्रों एवं सेवा मतदाताओं द्वारा भेजे गए मतों की गिनती शुरू होगी। इसके आधा घंटे बाद ईवीएम (इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन) के वोटों की गिनती शुरू होगी। दोनों प्रकार के मतों की गिनती समानान्तर रूप से जारी रह सकेगी।
इन परिस्थितियों में डाक मत पत्र मान्य होगा
प्रशिक्षण में बताया गया कि कोई भी मतांकन का चिन्ह होने पर डाक मत पत्र मान्य होगा। साथ ही चिन्ह से स्पष्ट हो कि वह किसे मत देना चाहता है। प्रत्याशी के नियत स्थान पर कहीं भी मतांकन किया हो। एक ही प्रत्याशी के नियत स्थान पर एक से अधिक बार मतांकन किया हो एवं मतांकन का चिन्ह स्पष्ट हो। तो भी डाक मत पत्र मान्य किया जायेगा।
इन स्थितियों में होगी वीवीपैट की पर्चियों की गिनती
प्रशिक्षण में यह भी बताया गया कि हर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में किन्ही पाँच मतदान केन्द्र के वीवीपैट की पर्चियों की गिनती रेण्डम रूप से अनिवार्यत: की जायेगी। यदि बैटरी बदलने के बाबजूद ईवीएम (कंट्रोल यूनिट) पर डिस्प्ले दिखाई नहीं देता है तो उस ईवीएम के वीवीपैट की पर्चियों की गिनती होगी।
एमएलबी कॉलेज के इन कक्षों में होगी मतगणना
सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में डाले गए मतों की गिनती 3 दिसम्बर को प्रात: 8 बजे से एमएलबी कॉलेज में होगी। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 14-ग्वालियर ग्रामीण के मतों की गिनती एमएलबी कॉलेज में प्रथम तल पर स्थित कमरा नं. 203 व 204 में की जायेगी। इसी तरह विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 15-ग्वालियर की प्रथम पर कमरा नं. 201 व 202 में होगी।
इसी तरह विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 16-ग्वालियर पूर्व की मतगणना भू-तल पर स्थित कमरा नं. 101 व 102, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 17-ग्वालियर दक्षिण के मतों की गिनती भू-तल पर स्थित कमरा नं. 24 व 25 में होगी।