यूपी में फर्जी आधार कार्ड बनाकर जमीन बेचने का खेल, 6 आरोपी गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश पुलिस ने फर्जी आधार कार्ड बनाकर जमीन बेचने के एक नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है. पुलिस ने दूसरों की जमीन को जालसाजी कर बेचने के मामले में छह आरोपियों को गिरफ्तार किया है. यह सभी पहले फर्जी तरीके से आधार कार्ड बनाते थे और फिर इसी कार्ड के आधार पर जमीन मालिक बन जाते थे.

मामला राज्य के उन्नाव जिले से जुड़ा है. यहां उन्नाव में पुलिस ने कूटरचित तरीके से जमीन धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है. आरोपी फर्जी आधार कार्ड बनाकर पहले खुद को जमीन मालिक बनते थे, जिसके बाद फर्जी मालिक बना कर जमीन बेचने का खेल कर रहे थे. डीलर्स की शिकायत पर पुलिस ने धोखाधड़ी की धाराओं में एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की थी. सीओ सिटी आशुतोष कुमारने खुलासा करते हुए बताया कि 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है, मामले की जांच की जा रही है.

छह लोगों ने मिलकर रची साजिश

सीओ सिटी ने खुलासा करते हुए जानकारी दी कि कानपुर के मेसर्स एसएमबी रियलिटी डीलर्स के मैनेजर ने 6 जून को उन्नाव सदर कोतवाली में 6 लोगों पर धोखाधड़ी कर जमीन बेचने की शिकायत दर्ज कराई थी. जांच में शिकायत सही पाए जाने पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज की मुकदमा दर्ज होने के बाद पुलिस ने आरोपियों की तलाश शुरू की थी. वहीं आरोपियों की सर्विलांस की मदद से सदर कोतवाली व एसओजी पुलिस ने बुधवार देर रात आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.सीओ सिटी आशुतोष कुमार ने प्रेसवार्ता कर खुलासा करते हुए बताया कि जमीन मालिक की तहरीर के आधार पर मुकदमा पंजीकृत किया गया. उसमें 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. आरोपी चंद्रप्रकाश, कल्लू, गिरधारी लाल, बेचेलाल, अनीश, विक्रम यादव और दीपक राठौर फर्जी दस्तावेज और फर्जी आधार कार्ड बनाकर जमीन को अपने नाम कर बिक्री करते थे. आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा रहा है. आगे की जांच की जा रही है. इनमें से दो आरोपियों पर जनपद के अन्य थानों में भी मुकदमा दर्ज है.