टाटा ग्रुप की ये कंपनी ही लगाएगी BSNL की नैया पार, मिला बड़ा कॉन्ट्रैक्ट, अब निजी कंपनियों से होगा मुकाबला

नई दिल्‍ली. सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल (BSNL) के ग्राहक भी जल्‍द 4जी कनेक्‍शन का फायदा उठा सकेंगे. कंपनी ने अपने 4जी नेटवर्क का विस्‍तार करने के लिए टाटा ग्रुप की एक कंपनी को हजारों करोड़ रुपये का ठेका दिया है. बीएसएनएल की मंशा देशभर में अपना 4जी नेटवर्क पहुंचाने की है और कंपनी जल्‍द ही इस पर काम भी शुरू कर देगी.

टाटा कंसल्‍टेंसी सर्विसेज (TCS) की अगुवाई वाले कंसोर्टियम ने 22 मई को ऐलान किया है कि उसे BSNL की ओर से 15 हजार करोड़ रुपये का एडवांस पर्चेज ऑर्डर (APO) मिला है. इस कंसोर्टियम में टेलीकॉम गीयर निर्माता कंपनी तेज नेटवर्क भी शामिल है. जल्‍द ही देशभर में 4जी नेटवर्क स्‍थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर देगी. तेजस नेटवर्क बीएसएनएल को रेडियो एक्‍सेस नेटवर्क (RAN) की सेवा मुहैया कराएगी. इस डील के जरिये देशभर में 1 लाख टॉवर लगाए जाएंगे.


BSNL ने टीसीएस के साथ सरकारी कंपनी आईटीआई लिमिटेड (ITI Ltd) को भी APO का हिस्‍सा बनाया है. बाजार विश्‍लेषकों का मानना है क‍ि इस डील का 20 फीसदी हिस्‍सा यानी करीब 3 हजार करोड़ रुपये ITI Ltd को मिलेंगे. यह डील जहां टीसीएस के लिए बड़ा पैसा बनाने वाली साबित होगी, वहीं अन्‍य भागीदारों के लिए भी यह मुनाफे का सौदा साबित होगा. EIIRTrend के सीईओ और फाउंडर पारीख जैन ने बताया कि तेजस नेटवर्क इस पूरे डेवलपमेंट के लिए उपकरण और हार्डवेयर का मैन्‍युफैक्‍चरिंग करेगी. इस लिहाज से अन्‍य खिलाडि़यों को ज्‍यादा मुनाफा होता नहीं दिख रहा है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि इस डील में कंसोर्टियम के बाहर किसी को भी कोई काम नहीं दिया जाएगा.

नहीं दिख रहा ज्‍यादा मुनाफा
टीसीएस की अगुवाई कंसोर्टियम में शामिल तेज नेटवर्क और सी-डॉट को अपनी डील जल्‍द पूरी करने का मौका मिलेगा. ऐसे में यह सौदा टीसीएस के लिए बहुत ज्‍यादा फायदा नहीं मिलता दिख रहा है. यह डील पूरी होती है तो साल 2023 में आईटी सेक्‍टर की तीसरी सबसे बड़ी डील साबित होगी. इससे पहले 72.3 करोड़ डॉलर की डील यूके की कंपनी फीनिक्‍स ग्रुप और ब्रिटिश रीटेलर कंपनी मार्क एंड स्‍पेंसर (M&S) के बीच हुई थी.