तानाशाह किम जोंग ने उड़ाई दक्षिण कोरिया की नींद, फिर दागी दो मिसाइलें

सियोल: उत्तर कोरिया ने फिर सोमवार को अपने पूर्वी तट से पानी की ओर दो छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल दागी हैं, जिसने दक्षिण कोरिया और अमेरिका की चिंता बढ़ा दी है. किम जोंग के हथियारों के बार-बार परीक्षण से डर बढ़ता ही जा रहा है जिस वजह से अमेरिका ने दक्षिण के साथ अपने सैन्य अभ्यास को बढ़ाने के लिए पड़ोसी जल में एक विमान वाहक हमले समूह को तैनात करने की तैयारी की है.

AP की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरिया के संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग ने वेस्टर्न इनलैंड से मिसाइल दागी है. इन मिसाइलों ने क्रॉस-कंट्री में उड़ान भरी, लेकिन इस पर ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है. जापान के तटरक्षक ने कहा कि ऐसा माना जाता है कि दोनों मिसाइल जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र के बाहर गिरी थीं. इस महीने उत्तर कोरिया का यह सातवां मिसाइल टेस्ट था जो क्षेत्र में तनाव बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है. इस घटना के बाद से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास को तेज किया गया है.

उत्तर कोरिया ने इस साल 11 बार हुए हथियारों के लॉन्च कार्यक्रम में 20 से अधिक बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलें दागी हैं. इस महीने उत्तर कोरिया के लॉन्च में एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल और कम दूरी के हथियारों को भी शामिल किया गया है, जिसका उद्देश्य दक्षिण कोरिया की मिसाइल रक्षा को प्रभावित करना था क्योंकि यह दक्षिण कोरिया और अमेरिका की मुख्य भूमि दोनों पर परमाणु हमले करने की क्षमता प्रदर्शित करने की कोशिश करता है.