द‍िल्‍ली-एनसीआर में आंधी-पानी का अलर्ट, लेक‍िन हवा हुई खराब

पहाड़ों पर एक बार फ‍िर से बर्फबारी और बार‍िश की वजह से मैदानी इलाकों में मौसम ने करवट ले ली है. इससे फ‍िलहाल लोगों को कुछ गर्मी से राहत म‍िलने की उम्‍मीद है. द‍िल्‍ली एनसीआर (Delhi NCR Mausam) में भी मौसम बदल गया है. गर्मी से परेशान द‍िल्‍लीवालों को अब 22 मार्च तक राहत म‍िलने की उम्‍मीद जताई गई है. आज और कल यानी 17 व 18 मार्च को द‍िल्‍ली में आंधी तूफान के साथ बार‍िश (Rain in Delhi) की संभावना जताई गई है. 20 मार्च तक द‍िल्‍ली का अध‍िकतम तापमान 30 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस तो न्‍यूनतम तापमान 18 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस रहने का अनुमान जताया गया है. इससे राजधानीवास‍ियों को गर्मी से न‍िजात म‍िलने की संभावना है.

द‍िल्‍ली के मौसम की बात करें तो मौसम व‍िभाग का अनुमान है 17 और 18 मार्च को आंधी तूफान के साथ बार‍िश आने की संभावना है. वहीं, 19 मार्च रव‍िवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्‍की बार‍िश व बूंदा बांदी रहेगी. 20 मार्च को आंधी तूफान व बार‍िश का अनुमान जताया गया है. लेकि‍न 21 व 22 मार्च को आसमान में बादल छाये रहेंगे और बार‍िश व आंधी तूफान की संभावना जताई गई है.

उधर, द‍िल्‍ली एनसीआर में वायु प्रदूषण परेशान करने वाला बना हुआ है. हालांक‍ि करीब 9 क‍िमी की रफ्तार से सुबह के वक्‍त हवा चली है. बावजूद इसके द‍िल्‍ली की हवा को खराब बताया गया है. राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र द‍िल्‍ली में वायु प्रदूषण की समस्‍या बरकरार है. एयर क्‍वाल‍िटी इंडेक्‍स की बात करें तो शुक्रवार की सुबह कुछ अच्‍छी नहीं रही है. सुबह के वक्‍त द‍िल्‍ली के अधि‍कांश इलाकों में एक्‍यूआई लेवल गंभीर श्रेणी में रहा. सभी इलाकों में इसका स्‍तर अलग श्रेणी में रहा है. अलीपुर एर‍िया में एक्‍यूआई लेवल पीएम10 313 तो पीएम2.5 81 र‍िकॉर्ड क‍िया गया जो‍क‍ि गंभीर श्रेणी वाला होता है. हालांक‍ि अध‍िकांश इलाकों में गंभीर की बजायपूअर और मोडरेट कैटेगरी में बने रहने की संभावना जताई गई है.