गरीब और जरूरतमंदों के लिये काम कर रही है सरकार : राज्यपाल श्री पटेल

राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल ने मंगलवार को नरसिंहपुर में ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण किया। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश शासन ने गरीबों और जरूरतमंदों की छोटी-छोटी आवश्यकताओं को समझा है, उनकी चिंता की है और उसी के अनुरूप योजना बनाकर उसे मैदानी स्तर पर क्रियान्वित किया हैं। उन्होंने अपने संबोधन में शासन द्वारा संचालित सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन कार्यक्रम, आयुष्मान भारत योजना तथा आजीविका मिशन सहित अन्य योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। राज्यपाल श्री पटेल ने ग्राम गोरखपुर और कोदरासकलां में ग्रामीणों, महिलाओं और बच्चों से मुलाकात की।

राज्यपाल श्री पटेल ने जन-कल्याणकारी योजनाओं के मैदानी स्तर पर बेहतर क्रियान्वयन के लिये युवाओं से सहभागिता की अपील की। उन्होंने कहा कि ग्राम के युवा आगे आकर योजनाओं के क्रियान्वयन में अपना योगदान दें। ग्राम के प्रत्येक परिवार को उनकी पात्रतानुसार योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने ग्रामीणों से शिक्षा के महत्व पर भी विस्तार से चर्चा की। राज्यपाल श्री पटेल ने आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के ग्रामीणों से अपने बच्चों को अनिवार्य रूप से शिक्षित करने की बात की।

राज्यपाल श्री पटेल ने ग्राम गोरखपुर में विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र एवं स्वीकृति-पत्र वितरित किये। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही श्री देवी सिंह, वृद्धावस्था पेंशन योजना के श्री रूपराम को प्रमाण-पत्र, श्री पुरूषोत्तम को बीपीएल कार्ड तथा ग्राम आलौद के माँ नर्मदा स्व-सहायता समूह को तीन लाख रूपये, दुर्गा स्व-सहायता समूह को तीन लाख रूपये तथा पाला मुड़रई के महिमा स्व-सहायता समूह को डेढ़ लाख रूपये के हितलाभ का वितरण किया। साथ ही दिव्यांग श्री राजू को ट्रायसिकल प्रदान की।

ग्रामीणों से किया आत्मीय संवाद

राज्यपाल श्री पटेल ने गोरखपुर में आयोजित ग्राम चौपाल कार्यक्रम में हितग्राहियों से आत्मीय संवाद किया। उन्होंने माँ भवानी महिला स्व-सहायता समूह की धनोबाई से चर्चा कर समूह को आजीविका मिशन से प्राप्त लाभ, समूह की महिलाओं द्वारा की जा रही आर्थिक गतिविधियों तथा प्रत्येक सदस्य के लाभांश की जानकारी प्राप्त की। प्रधानमंत्री आवास योजना के ग्राम खमरिया के बसंत कुमार एवं जयराम के साथ ही गोरखपुर के शुभम के अनुभव साझा किए।