पतंजलि के 5 ऐसे प्रोडक्ट जहां से मिलता है कंपनी को सबसे ज्यादा मुनाफा, देखें कितना बिकता है पतंजलि घी

नई दिल्ली. बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड करीब 500 प्रोडक्ट्स बनाती है लेकिन पांच ऐसे सेगमेंट हैं जहां से सबसे ज्यादा ग्रोथ आती है. पतंजलि ने देश की सबसे बड़ी FMCG कंपनी बनाने का लक्ष्य तय किया है. लेकिन इन पांच सेगमेंट का कंपनी की आय में 70 प्रतिशत से ज्यादा का योगदान है.

खाना बनाने का तेल
पतंजलि के एडिबल ऑयल सबसे ज्यादा बिक्री करने वाले उत्पाद हैं. हाल ही में पतंजलि आयुर्वेद ने रूचि सोया के रिटेल बिजनेस का अधिग्रहण किया था. इसके बाद पतंजलि के हिस्से में रूचि सोया ऑयल और बाकी खाद्य तेल के प्रोडक्ट भी पोर्टफोलियों में शामिल हो गए हैं. रूचि सोया ऑयल और पतंजलि के खाद्य तेल कंपनी की ब्रिक्री का कुल 35 प्रतिशत है. रूचि सोया का अब नया नाम पतंजलि फूड्स है जो पतंजलि आयुर्वेद की ही सब्सिडियरी है. साल 2019 में पतंजलि आयुर्वेद ने रूचि सोया को 4,320 करोड़ में इनसॉल्वेंसी प्रक्रिया के तहत खरीदा था.

ये भी पढ़ें- Zepto के को-फाउंडर कैवल्या बने देश के सबसे युवा अमीर व्यक्ति, 19 साल की उम्र में बनाई ₹1,000 करोड़ की संपत्ति

गाय का घी
भारत में गाय का घी आयुर्वेद के लिहाज से काफी अहम माना जाता है. कई लोग बाकी घी के मुकाबले गाय के घी को ज्यादा पसंद करते हैं. गाय का घी कंपनी की कुल ब्रिक्री में 31 प्रतिशत योगदान देता है. रूचि सोया और कच्ची घानी के तेल के बाद गाय का घी पतंजलि का दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला उत्पाद है.

आयुर्वेदिक दवाईयां
पतंजलि की दवाईयां काफी लोकप्रिय हो रही है. कोरोना महामारी से भी कंपनी को काफी फायदा मिला है. इस श्रेणी में डाबर और झंडु जैसी कंपनियों से कंपीटिशन के बावजूद पतंजलि ने पिछले साल करीब एक हजार करोड़ की बिक्री की थी.

केशकांति शैंम्पू
शैंम्पू मार्केट में हिंदुस्तान यूनिलीवर सबसे बड़ा खिलाड़ी है लेकिन पतंजलि ने शैंम्पू की कई वैरियटी लॉन्च की है और ग्रामीण इलाकों में अपना मार्केट शेयर बढ़ाया है.

साबुन
इस सेगमेंट में हिंदुस्तान यूनिलीवर लीडर है लेकिन HUL की लीडरशिप को पतंजलि की तरफ से कड़ी टक्कर मिल रही है. पतंजलि हर्बल सोप से कंपनी को हर साल तकरीबन 600 करोड़ की आय होती है. इस सेगमेंट में HUL के अलावा Godrej Consumer, ITC और निरमा भी बड़े खिलाड़ी है.

चार और कंपनियों का आएगा आईपीओ
बाबा रामदेव की पतंजलि ग्रुप आगे 4 कंपनियों के आईपीओ लाने की तैयारी में है. इस बारे में रामदेव ने एलान किया है. जिन 4 कंपनियों के आईपीओ आएंगे, उनमें पतंजलि आयुर्वेद, पतंजलि मेडिसिन, पतंजलि वेलनेस और पतंजलि लाइफस्टाइल शामिल हैं.