बुजुर्ग की हड़पी जमीन, अनुबंध कराने ले गये और करा लिया बैनामा

मुरैना. जौरा के कस्बे में एक बुजुर्ग के साथ फर्जीवाड़ा करने का मामला सामने आया है। बुजुर्ग ने अपने बेटे की नौकरी लगवाने के लिये जमीन गिरवी रखकर 6 लाख रूपये उधार लिये थे। जिसने उधार दिया था वह बुजुर्ग को कार में बैठाकर अनुबंध कराने ले गया। उसने अनुबंध कराकर बुजुर्ग के हाथ में उसकी कापी थमा दी और साथ में धोखे से अंगूठा लगवाकर उसी जमीन का बैनाम करा लिया। 2 वर्ष तक बुजुर्ग को पता नहीं लगा। जब सामने वाले ने जमीन दूसरे को बेंच दी तब बुजुर्ग का पता लगा। अब बुजुर्ग अपने साथ हुए धोखे की वजह न्याय मांगने एसपी व कलेक्टर के यहां चक्कर लगा रहा है।
आपको बता दें कि बुजुर्ग कल्लूसिंह जादौन पुत्र चिम्मन सिंह उम्र 63 वर्ष निवासी चिचहा, तहसील जौरा को अपने बेटे की नौकरी लगवाने के लिये 6 लाख रूपये की सख्त जरूरत थी। उसने न्यू हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, मुरैना निवासी अवनीश जादौन पुत्र भिक्कीराम जादौन उम्र 21 वर्ष से 6 फरवरी 2019 को 6 लाख, 30 हजार रूपये उधार लिये और अपनी जमीन सर्वे नम्बर 688 रकवा 1.03 आरे में से 0.21 आरे भूमि का अनुबंध किया था। यह अनुबंध 2 जून 2019 को किया गया था। यह अनुबंध 5 वर्ष के लिये किया गया था।

अनपढ़ होने का उठाया फायदा
कल्लू सिंह ने बताया कि अवनीश जादौन ने उसके अनपढ़ होने का पूरा फायदा उठाया है। वह जहां कहता गया वहां वह अंगूठा लगाता गया, जिससे आज उसकी जमीन उसने धोखे से बैनामा कराकर दूसरे को बेच दी।
यह किया था अनुबंध
अनुबंध में स्पष्ट था कि अगर 5 साल के अंदर कल्लू सिंह जादौन मय ब्याज के अवनीश जादौन को रकम वापिस कर देता है तो उसका खेत उसका ही रहेगा। लेकिन अगर 5 वर्ष तक नहीं कर पाता है तो खेल का मालिकाना हक अवनीश जादौन का हो जायेगा। लेकिन 2 साल के बाद ही उसे कल्लू सिंह का खेत उसने दूसरे को बेच दिया।
एक ही डेट में अनुबंध व बैनामा
अवनीश जादौन कल्लू सिंह के साथ धोखाधड़ी करने में सफल तो हो गया। लेकिन वह एक चूक कर गया। उसने अनुबंध व बैनाम एक ही दिन करा दिया जिससे स्पष्ट हो गया कि उसने कल्लू सिंह के साथ फर्जीवाडा किया है। अब इस आधार पर कल्लू सिंह ने उसे न्यायालय में चुनौती दे दी है।