आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : कप्तान विराट का नंबर-1 ताज बरकरार

दुबई:टेस्ट रैंकिंग में कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को फायदा मिला है। पर्थ टेस्ट में अपनी 25वीं सेंचुरी की बदौलत विराट कोहली ने आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में अपनी टॉप पोजिशन और मजबूत कर ली है। विराट के लिए न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन को खतरा माना जा रहा था लेकिन पर्थ टेस्ट में उनकी शतकीय पारी की बदौलत उन्होंने गुरुवार को ताजा जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों में अपनी टॉप पोजिशन बरकरार रखा है।

विराट ने दूसरे नंबर के विलियम्सन से अपने रेटिंग अंकों का फासला बढ़ाया है और वो अब 934 अंकों के साथ नंबर एक रैंकिंग पर और मजबूत हो गए हैं। 900 का आंकड़ा पार करने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज बने विलियम्सन के अब 915 रेटिंग अंक हैं और वो विराट से 19 अंक पीछे हैं। विराट ने पर्थ में खेले गए दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी जमीन पर अपना सातवां टेस्ट शतक बनाया था और इस मामले में पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली थी जिन्होंने अपने करियर में ऑस्ट्रेलिया में इतने ही शतक बनाए थे।

विराट इस मैच में भारत को जीत नहीं दिला सके। ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा को उनकी 72 रन की अहम पारी की बदौलत एक स्थान का सुधार मिला है और वह 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि विराट से मैदान पर जुबानी जंग में सबसे आगे रहे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन भी 55वीं से 46वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। भारत के टेस्ट उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे को तीन स्थानों का फायदा मिला है और वो 15वें नंबर पर आ गए हैं जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 11 स्थान की छलांग के साथ करियर की सर्वश्रेष्ठ 48वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं